trendingNow1zeeHindustan1490936
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

यूपी: नेता-अफसर गए विदेश, सबका एक ही है मकसद, जानें योगी सरकार का मेगा प्लान

उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है. विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए  प्रतिनिधिमंडल कई देश के दौरे पर है. कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, नोएडा और ग्रेनो की सीईओ रितु महेश्वरी, यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुण वीर सिंह, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर समेत कई देशों के दौरे पर हैं.

Advertisement
यूपी: नेता-अफसर गए विदेश, सबका एक ही है मकसद, जानें योगी सरकार का मेगा प्लान

नोएडा: 2023 यूपी के लिए काफी खास होने वाला है. फरवरी में उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है. इसलिए विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कई मंत्रियों और अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल कई देश के दौरे पर हैं.

कौन-कौन गया विदेश
कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, नोएडा और ग्रेनो की सीईओ रितु महेश्वरी, यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुण वीर सिंह, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर समेत कई देशों के दौरे पर हैं. इन देशों में जाकर नेता-अधिकारी अपनी अथॉरिटी और उत्तर प्रदेश के मॉडल को लोगों के सामने रख रहे हैं. ताकि वहां के इन्वेस्टर भारी निवेश लेकर उत्तर प्रदेश में आएं. इससे यूपी में काफी निवेश आने की उम्मीद है.

अब तक कितना निवेश आया
-जापान की तीन कंपनियां यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 17500 करोड़ का निवेश करेंगी
-एक बड़ी कंपनी ने मेडिकल डिवाइस पाक में 20 हजार करोड़ रुपए तक के निवेश की इच्छा जताई है.
-डाटा सेंटर में कुछ कंपनियां 10 हजार करोड़ तक का निवेश कर सकती हैं. 
-नोएडा - ग्रेटर नोएडा में एसएलजी कैपिटल सिंगापुर करीब 8,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. 

60 हजार लोगों को रोजगार
इन सभी प्रस्तावों पर 1 से 2 दिन में करार कर लिए जाएंगे. विदेशी कंपनियों के निवेश से गौतमबुद्ध नगर समेत प्रदेश में करीब 60 हजार लोगों को रोजगार मिलने की प्रबल संभावना बन जाएगी.

यीडा क्षेत्र में करीब 100 एकड़ भूमि पर टेक्सटाइल एवं अपैरल पार्क में क्वालिटी एंड इवोल्यूशन सेंटर स्थापित करने के लिए 10 हजार करोड़ का एमओयू ताकेशी आनाडो ऑफ निसेनकेन क्वालिटी इवोल्यूशन सेंटर टोक्यो लेबोर्टिज के साथ करार किया है. इससे यमुना प्राधिकरण के अंतर्गत करीब 10,000 लोगों को रोजगार मिल सकेगा.

सिंगापुर में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए किए गए प्रयास में सरकार को यह बड़ी सफलता मिली है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कंपनी के प्रतिनिधि के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए प्राधिकरण की ओर से बताया गया है कि उक्त कंपनी नोएडा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में डाटा सेंटर स्थापित करेगी, स्थान का चयन बाद में किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: 'पठान' विवाद व दीपिका पादुकोण के कपड़ों के रंग पर विपक्ष क्या बोला, जानें कांग्रेस की राय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})