trendingNow1zeeHindustan1522282
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

UP Board Exam Date 2023: 16 फरवरी से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, ऐसे करें डेटशीट डाउनलोड

UP Board Exam Time Table 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं एवं 12वीं परीक्षा की तारीख घोषित कर दी हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होंगी. यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाओं के लिए 58 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है.

Advertisement
UP Board Exam Date 2023: 16 फरवरी से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, ऐसे करें डेटशीट डाउनलोड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं एवं 12वीं परीक्षा की तारीख घोषित कर दी हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होंगी. यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाओं के लिए 58 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है. इनमें 31.2 लाख छात्र 10वीं और 27.5 लाख छात्र 12वीं कक्षा के हैं. परीक्षाएं प्रदेश के 75 जिलों के 8,752 केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी.

4 मार्च को समाप्त होंगी परीक्षाएं

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा जारी 2023 परीक्षाओं की समय सारिणी के अनुसार कक्षा 10 की परीक्षाएं 13 कार्य दिवसों में आयोजित की जाएंगी और 3 मार्च को समाप्त होंगी. 12वीं की परीक्षाएं 14 कार्य दिवसों में आयोजित की जाएंगी और 4 मार्च को समाप्त होंगी.

नकल रोकने के लिए बोर्ड ने उठाया ये कदम 

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को पहली बार सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी. इस कदम का उद्देश्य नकल माफिया को मेधावी छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं बदलने से रोकना है, क्योंकि पिछले वर्षों में स्टेपल हटाकर कॉपियां बदलने की शिकायतें मिली थीं. साथ ही छात्रों को दी जाने वाली उत्तर पुस्तिकाओं पर बारकोड और मोनोग्राम होंगे.

उत्तर पुस्तिकाओं में हेरफेर की गुंजाइश को खत्म करने के उद्देश्य से पहल की जा रही है. बोर्ड बारकोड का उपयोग करते हुए कुछ उत्तर पुस्तिकाओं की औचक जांच भी करेगा, जिससे नकल करने वालों पर नकेल कसी जाएगी. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तीन करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं की आवश्यकता होगी.

जानिए कैसे डाउनलोड करें बोर्ड परीक्षा की डेटशीट 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं

  • होमपेज पर 'यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं डेट शीट 2023' लिंक पर क्लिक करें.

  • अब आपकी स्क्रीन पर यूपीएमएसपी डेट शीट 2023 पीडीएफ दिखने लगेगी.

  • आप यहां से डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं और इसे पीडीएफ फॉर्म में सेव कर सकते हैं.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: Indian Railways का बड़ा तोहफा, जनरल टिकट पर स्लीपर कोच में यात्रा की अनुमति, जानें कैसे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})