trendingNow1zeeHindustan1603582
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

आज का इतिहास: भारत ने जीता था बेंसन एंड हेजेज क्रिकेट टूर्नामेंट, रवि शास्त्री को मिली थी चमचमाती कार, जानें 10 मार्च की महत्वपूर्ण घटनाएं

10 March Itihas: इतिहास में 10 मार्च के दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुई हैं. 1922 में महात्मा गांधी को पहली बार साबरमती आश्रम के निकट से गिरफ्तार किया गया था. उन पर राजद्रोह का आरोप लगाकर छह वर्ष की कैद की सजा सुनाई गई थी.

Advertisement
आज का इतिहास: भारत ने जीता था बेंसन एंड हेजेज क्रिकेट टूर्नामेंट, रवि शास्त्री को मिली थी चमचमाती कार, जानें 10 मार्च की महत्वपूर्ण घटनाएं

नई दिल्ली. क्रिकेट के दीवाने 10 मार्च, 1985 का वह मंजर आज तक नहीं भूले, जब सुनील गावस्कर की अगुवाई में भारत ने आस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में दूधिया रोशनी में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर बेंसन एंड हेजेज टूर्नामेंट जीता था. रवि शास्त्री को इस टूर्नामेंट में चैंपियन ऑफ चैंपियंस का खिताब और इनाम के तौर पर नयी चमचमाती हुई कार दी गई थी. जीत और इनाम की खुशी से सराबोर पूरी भारतीय टीम ने इस कार पर सवार होकर पूरे मैदान का चक्कर लगाया था. 

देश दुनिया के इतिहास में 10 मार्च की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1876 : ग्राहम बेल ने पहली बार टेलीफोन पर अपने मित्र से बात की और उन से कहा, 'मेरी आवाज़ सुनो, मैं एलेक्ज़ेंडर ग्राहम बेल हूं.' 1922 : महात्मा गांधी को पहली बार साबरमती आश्रम के निकट से गिरफ्तार किया गया. उन पर राजद्रोह का आरोप लगाया गया और छह वर्ष की कैद की सजा सुनाई गई, लेकिन उन्हें दो वर्ष बाद रिहा कर दिया गया.
1922 : चीन ने परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर किए.
1933 : एडोल्फ हिटलर के जर्मनी का चांसलर बनने के फौरन बाद दचाउ में पहला यातना शिविर खोला गया, जहां एक अनुमान के अनुसार 32,000 लोगों की मौत हुई. इनमें कुछ बीमारी से मरे, कुछ कुपोषण से तो कुछ ने शारीरिक यातनाओं के कारण दम तोड़ दिया.
1945 : कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में गिने जाने वाले माधवराव सिंधिया का जन्म.
1969 : जेम्स अर्ल रे को अमेरिका के नागरिक अधिकार समर्थक मार्टिन लूथर किंग जूनियर की हत्या का दोषी करार देते हुए 99 वर्ष जेल की सजा सुनाई गई.
1985 : भारत ने बेंसन एंड हेजेज क्रिकेट चैंपियनशिप में जीत हासिल की.
2003 : उत्तर कोरिया ने क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया.
2006 : पाकिस्तान के क्वेटा शहर में बारूदी सुरंग में विस्फोट से 26 लोगों की जान गई.
2010 : राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी दी गई.

यह भी पढ़िए- आज का इतिहास: पहले अंतरिक्ष यात्री यूरी गागरिन समेत कई प्रमुख हस्तियों का जन्मदिन , जानें महत्वपूर्ण घटनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})