trendingNow1zeeHindustan1355457
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Aadhaar के जरिए अब घर बैठे उठा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस सहित RTO से जुड़ी इन 58 सर्विसेज का लाभ 

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीयन और मालिकाना हक के स्थानांतरण जैसी नागरिकों से जुड़ी 58 सेवाओं को आधार सत्यापन के जरिए ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है.  

Advertisement
Aadhaar के जरिए अब घर बैठे उठा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस सहित RTO से जुड़ी इन 58 सर्विसेज का लाभ 

नई दिल्ली: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीयन और मालिकाना हक के स्थानांतरण जैसी नागरिकों से जुड़ी 58 सेवाओं को आधार सत्यापन के जरिए ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है. यहां आधार सत्यापन स्वैच्छिक होगा. 

अब नहीं लगाने पड़ेंगे आरटीओ दफ्तर के चक्कर

मंत्रालय ने शनिवार कहा कि सरकारी दफ्तर में जाए बगैर इस तरह की सेवाओं को संपर्करहित तरीके से उपलब्ध करवाने से नागरिकों का बहुमूल्य वक्त बचेगा और उनका अनुपालन बोझ भी कम होगा. 

इसके अलावा क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) में जाने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आएगी जिससे कामकाज की प्रभावशीलता बढ़ेगी. 

घर बैठे इन सेवाओं का उठा सकते हैं लाभ

वे ऑनलाइन सेवाएं जिनके लिए नागरिक स्वैच्छिक रूप से आधार सत्यापन करवा सकते उनमें लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिलिपि और ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण करवाना जिसमें गाड़ी चलाकर दिखाना आवश्यक नहीं हो जैसी सेवाएं शामिल हैं. 

आधार के बिना भी ऐसे उठा सकते हैं सुविधा का लाभ

मंत्रालय ने इस बाबत अधिसूचना 16 सितंबर को जारी की. जिस व्यक्ति के पास आधार संख्या नहीं है, वे कोई और पहचान-पत्र दिखाकर प्रत्यक्ष रूप से सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़िए: Gold Price 17 Sep: लगातार 4 दिनों से गिर रहे सोने के दाम, बाजार में 9000 रुपये टूटा गोल्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})