trendingNow1zeeHindustan1501497
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

जिम में वर्कआउट के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएगी दिक्कत

Fitness Tips: आजकल लोग फिट रहने के लिए जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं वर्कआउट के दौरान ये गलतियां अपनी सेहत के लिए भारी पड़ सकती हैं. आइए जानते हैं जिम के दौरान क्या नहीं करना चाहिए. 

Advertisement
जिम में वर्कआउट के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएगी दिक्कत

नई दिल्ली:Fitness Mistakes: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में हर कोई फिट रहना पसंद करता है. फिट रहने के लिए अधिकतर लोग जिम जाकर वर्कआउट करना पसंद करते हैं. जिम करते समय लोग कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल कर अपना वजन कम करते हैं. कई बार जिम में वर्कआउट के दौरान कुछ गलतियों की वजह से हमें भारी नुकसान हो सकता है. इस लेख में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको जिम में नहीं करना चाहिए. 

रोजाना एक ही वर्कआउट करना 
कई बार लोग जिम में एक ही वर्कआउट करते है. जिम में रोजाना एक ही वर्कआउट करना अच्छा नहीं माना जाता है.क्योंकि इससे बर्नआउट और चोट लगने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. ऐसे में हर दिन अलग-अलग एक्सरसाइज करना चाहिए. 

भारी वजन अकेले उठाना 
जिम में वर्कआउट के दौरान गलती से भी हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहिए. ट्रेनर के साथ ही या फिर मदद से हैवी वर्कआउट करना चाहिए. अगर आप अकेले में भारी वजन उठाते हैं तो आपकी सेहत भी खराब हो सकती है. 

लोगों को देखकर वर्कआउट करना 
अधिकतर लोग जब शुरुआती समय में जिम जाते हैं तो वह दूसरे लोगों को 25 से 50 किलो का वेट ट्रेनिंग करते हुए देखते हैं. लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप भी देखा देख में ऐसा ही करने लगे. आप अपनी बॉडी के हिसाब से ही वर्कआउट करें. 

तेजी से वेट लिफ्टिंग न करें 
जिम में अक्सर लोग वेट लिफ्टिंग करते समय एक गलती करते हैं. वेट लिफ्टिंग को तेजी से गिराते हैं जो सही नहीं हैं. तेजी से वेट लिफ्टिंग को गिराने से चोट भी लग सकती हैं.  

एक मशीन को लंब समय तक यूज करना 
जिम अक्सर लोग वर्कआउट के दौरान एक मशीन का अधिक समय के लिए इस्तेमाल कर लेते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए.इससे अन्य लोगों को वर्कआउट करने में काफी परेशानी आती है. अगर आप अपना एक रैप पूरा कर लें तो मशीन से उठ जाएं. ताकि उसे कोई और भी इस्तेमाल कर सकें. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Home Remedy: ठंड में आप भी फटे पैरों से हैं परेशान? अपनाएं ये 3 उपाय, जरूर होगा असरदार 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})