trendingNow1zeeHindustan1494613
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Home Remedy: सर्दियों में रूखी त्वचा से बचाएंगे ये घरेलू उपाय, इस तरह बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं पेस्ट

Dry Skin hHome Remedy: सर्दी के मौसम में उनकी त्वचा ड्राई ही रहती है. कई बार त्वचा की नमी और पोषण बढ़ते प्रदूषण, धूल-गंदगी आदि कारणों से भी खो जाती है. इससे भी त्वचा ड्राई हो जाती है, जिससे आपको खुजली हो सकती है. आयुर्वेद में कई ऐसे आसान उपचार हैं, जो त्वचा को अंदर से पोषण देते हैं. रूखेपन की समस्या को दूर करते हैं.

Advertisement
Home Remedy: सर्दियों में रूखी त्वचा से बचाएंगे ये घरेलू उपाय, इस तरह बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं पेस्ट

नई दिल्ली: ड्राई स्किन यानी रूखी त्वचा से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. नहाने के बाद त्वचा और भी ज्यादा ड्राई लगने लगती है. कई बार अधिक साबुन का इस्तेमाल, गर्म पानी से स्नान करने से भी त्वचा रूखी हो जाती है. हालांकि, कुछ लोगों की स्किन टाइप ड्राई ही होती है, ऐसे में किसी भी मौसम में उनकी त्वचा ड्राई ही रहती है. कई बार त्वचा की नमी और पोषण बढ़ते प्रदूषण, धूल-गंदगी आदि कारणों से भी खो जाती है. इससे भी त्वचा ड्राई हो जाती है, जिससे आपको खुजली हो सकती है.

आयुर्वेद में कई ऐसे आसान उपचार हैं, जो त्वचा को अंदर से पोषण देते हैं. रूखेपन की समस्या को दूर करते हैं. ड्राई स्किन को दूर करने के लिए कुछ फल-फूल से तैयार पेस्ट लगाने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा हेल्दी नजर आने लगेगी.

इस तरह केले और शहद से तैयार कर सकते हैं फेस मास्क
केला, शहद ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो त्वचा के लिए बेस्ट माने गए हैं. इनके इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा अंदर से हेल्दी होती है. केले को स्मैश करके उसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. अब चेहरे को पानी से साफ कर लें. ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा तो मिलेगा ही, त्वचा पर ग्लो भी आ जाएगा.

ड्राई स्किन से निजात दिलाएंगे चंदन और गुलाबजल का पेस्ट
चंदन में कुछ ऐसे नेचुरल ऑयल मौजूद होते हैं, जो ड्राई स्किन की समस्या को दूर करते हैं. चंदन का इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में जरूर करना चाहिए. 1 चम्मच चंदन में थोड़ा सा गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं. इसे अच्छी तरह से चेहरे की त्वचा पर लगाकर छोड़ दें. डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी. स्किन ड्राई भी नहीं नजर आएगी.

गेंदे के फूल से तैयार फेस मास्क त्वचा को रखे स्वस्थ
गेंदे के फूल आपके घर में है, तो इससे बेहतर कुछ और नहीं. गेंदे के फूल में फ्लेवेनॉएड होने के साथ ही कुछ आवश्यक तेल होते हैं, जो त्वचा को अंदर से हेल्दी बनाते हैं. गेंदे के फूल को पीसकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. त्वचा को छूने से कोमल सा अहसास होगा. गेंदे का फूल त्वचा को पोषण भी देता है.

पपीते के पेस्ट से दूर होगी रूखी त्वचा की समस्या
पपीते सेहत के लिए जितना हेल्दी फल है, उससे कहीं ज्यादा यह स्किन को लाभ पहुंचाता है. त्वचा संबंधित कई समस्याएं जैसे ड्राई स्किन, रिंकल्स, उम्र बढ़ने के लक्षण, झाईं, लकीरें आदि को आप पपीते के पेस्ट से दूर कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा को रूखा नहीं होने देता है. इसके गूदा का पेस्ट बना लें और इससे चेहरे पर लगाकर मसाज करें. प्रतिदिन पपीते का इस्तेमाल त्वचा पर करेंगे, तो भी कोई साइड एफेक्ट नहीं होगा.

यह भी पढ़िए: फटी एड़ियों से खून आने की नौबत आने से पहले अपना लें ये घरेलू नुस्खे, गुलाब सी कोमल होगी त्वचा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})