trendingNow1zeeHindustan2068206
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Budget 2024: क्या बजट में पूरी होंगी Taxpayers की ये 3 बड़ी उम्मीदें?

Taxpayers Expectations for Budget 2024: टैक्‍सपेयर्स ओल्ड टैक्स रिजीम को जारी रखने की उम्मीद कर रहे हैं. टैक्स रिजीम में बदलाव कर 8 लाख तक की सैलरी को टैक्स फ्री चाहते हैं नौकरीपेशा वाले लोग.

Advertisement
Budget 2024: क्या बजट में पूरी होंगी Taxpayers की ये 3 बड़ी उम्मीदें?

नई दिल्ली: Taxpayers Expectations for Budget 2024: सरकार 1 फरवरी को बजट पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही स्पष्ट कर चुकी हैं कि इस बार का बजट वोट न एकाउंट होगा. फिर भी लोगों को सरकार से कुछ उम्मीदें हैं. खासकर, टैक्सपेयर्स को सरकार से टैक्स में राहत की उम्मीद है. 31 जनवरी को शुरू होने वाले बजट सत्र पर सभी टैक्सपेयर्स की नजर है. आइए जानते हैं कि टैक्सपेयर्स को बजट से कौनसी तीन बड़ी उम्मीदें हैं.

ओल्ड टैक्स रिजीम जारी रहे
टैक्‍सपेयर्स ओल्ड टैक्स रिजीम को भी जारी रखने की उम्मीद कर रहे हैं. वित्त मंत्रालय ने भले टैक्स के ओल्ड रिजीम को खत्म न किया हो, लेकिन उन्हें आशंका है कि सरकार अब न्यू टैक्स रिजीम ले आई है. ऐसे में ओल्ड टैक्स रिजीम खत्म हो सकता है. 

8 लाख तक की सैलरी टैक्स फ्री हो
कई सरकार नौकरीपेशा वाले लोग टैक्स में बड़े बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं. वो चाह रहे हैं कि टैक्स से छूट मिले. सरकार टैक्स रिजीम में बदलाव कर 8 लाख तक की सैलरी को टैक्स फ्री कर दे तो इन्हें बड़ी राहत मिल सकती है.

80D की डिडक्शन लिमिट बढ़ाई जाए
टैक्सपेयर्स की डिमांड है कि सेक्शन 80D के तहत मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम में डिडक्शन लिमिट 50 हजार रुपये की जाए. फिलहाल यह लिमिट 25 हजार रुपये है. सीनियर सिटीजन्स के लिए इस लिमिट को 50 से 75 हजार रुपये किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बजट में बढ़ सकती है टैक्स छूट, 50 हजार तक का हो सकता है फायदा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})