Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Pressure Cooker: प्रेशर कुकर में चावल पकाना होता है खतरनाक, जानें किन 5 चीजों को बिल्कुल न पकाएं इसमें

Foods To Avoid Cooking In Pressure Cooker: कुकर में भोजन को भआप के जरिए पकाया जाता है, जिससे उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. खासतौर पर इन तरह की चीजों को इसमें पकाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Advertisement
Pressure Cooker: प्रेशर कुकर में चावल पकाना होता है खतरनाक, जानें किन 5 चीजों को बिल्कुल न पकाएं इसमें
Shruti Kaul |Updated: Jan 08, 2024, 04:50 PM IST

नई दिल्ली: Foods To Avoid Cooking In Pressure Cooker: भारतीय घरों में खाना पकाने के लिए आमतौर पर प्रेशर कुकर का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें खाना काफी जल्दी बन जाता है, जिससे समय और गैस की काफी बचत हो जाती है. खासतौर पर इसमें चावल, आलू, या किसी तरह की सब्जी को उबाला जाता है. बता दें कि प्रेशर कुकर में खाना पकाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. माना जाता है कि यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित कर सकता है. वहीं कुकर में भोजन को भआप के जरिए पकाया जाता है, जिससे उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. वैसे तो कुकर में कई चीजे पकाईं जाती हैं, लेकिन इन तरह की चीजों को इसमें पकाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

प्रेशर कुकर में क्या न पकाएं 

चावल 
आमतौर पर ज्यादातर लोग कुकर का इस्तेमाल चावल पकाने के लिए ही करते हैं. बता दें कि प्रेशर कुकर में चावल पकाने से बचना चाहिए क्योंकि चावल में मौजूद स्टार्च एक्रिलामाइड नाम का हानिकारक केमिकल का प्रोडक्शन करता है, जो कुकर में ही सूख जाते हैं. इससे आपको डाइजेशन समेत पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. चावल बनाने के लिए आप कुकर की जगह पतीले का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

आलू 
आलू उबालने के लिए भी कई लोग प्रेशर कुकर का ही इस्तेमाल करते हैं. इसमें आलू काफी कम समय में जल्दी पक जाते हैं. बता दें कि आलू में चावल की तरह ही काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जो हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं आलू को प्रेशर कुकर में उबालने से इसके पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं, जिससे आपमें न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने का खतरा बढ़ सकता है.  

मछली 
मछली को कभी भी प्रेशर कुकर में पकाने की गलती न करें. अगर आप मछली को प्रेशर कुकर में पकाते हैं तो यह ओवरकुक हो सकती है. वहीं इससे इसका स्वाद भी खराब हो सकता है. इसके अलावा आप चिकन या मटन को भी खुले बर्तन में ही पकाएं. इससे आपको इन्हें आसानी से पचाने में कोई परेशानी नहीं होगी.  

सब्जियां 
कई लोग सब्जियों को जल्दी पकाने के लिए पहले इन्हें उबाल देते हैं फिर बाद में उसे कढ़ाई में छौंकते हैं. बता दें कि ऐसा करना सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल सब्जियों को प्रेशर कुकर में पकाने से इनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं, जिससे आपके शरीर को भी कोई न्यूट्रिशन नहीं मिलेगा.  

पास्ता 
पास्ता में भी काफई मात्रा में स्टार्च पाया जाता है. ऐसे में इसे प्रेशर कुकर में पकाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसे पकाने के लिए हमेशा कढ़ाही या किसी पैन का ही इस्तेमाल करना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Kidney Stone Causes: किडनी में इस कारण से बनता है स्टोन, थोड़ी सी लापरवाही कर सकती है परेशानी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})