Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Coconut water:सर्दियों के मौसम में पी रहे हैं नारियल पानी, तो हो जाएं सावधान, इन लोगों को हो सकती है बड़ी समस्या!

नारियल पानी का नाम सुनते ही हर कोई उसको फायदेमंद समझ कर ही पीता हैं. वैसे तो नारियल पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं यही नारियल पानी आपकी सेहत को नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Advertisement
Coconut water:सर्दियों के मौसम में पी रहे हैं नारियल पानी, तो हो जाएं सावधान, इन लोगों को हो सकती है बड़ी समस्या!
Ansh Raj|Updated: Dec 27, 2023, 01:38 PM IST

Disadvantages Coconut Water: नारियल पानी का नाम सुनते ही हर कोई उसको फायदेमंद समझ कर ही पीता हैं. वैसे तो नारियल पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं यही नारियल पानी आपकी सेहत को नुकसानदायक साबित हो सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि सर्दियों के मौसम में नारियल पानी पीना आपके घातक साबित हो सकता है. 

हो सकता है नुकसान...
ऐसा कहा जाता है कि एक गिलास नारियल पानी कई गिलास नॉर्मल वाटर के बराबर होता है, लेकि लोगों में अक्सर यह कंफ्यूजन रहती है कि क्या सर्दियों में नारियल का पानी सेहत के लिए ठीक है या नहीं. सर्दी और जुकाम  ठंड में होना आम बात है, लेकिन इस दौरान अगर आप नारियल पानी पीते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. कोशिश करें कि सुबह और शाम के समय नारियल के पानी का सेवन न करें. दिन में धूप जब निकले तब आप पानी पी सकते हैं. 

डायबिटीज
नारियल पानी नेचुरल ड्रिंक है. इसमें कुदरती मिठास होती है. नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट,कैलोरी अधिक मात्रा में होती है. यह डायबिटीज (शुगर) के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है.

ब्लड प्रेशर और ब्लोटिंग की समस्या 
लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नारियल पानी का सेवन नुकसानदायक हो साबित हो सकता है. अगर आप लो बीपी के मरीज हैं, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी पिएं.नारियल पानी पीने से आपको ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही नारियल पानी का सेवन करें. ब्लोटिंग का अर्थ होता है आपका पेट सख्त होना, पेट भरे होने पर दर्द का एहसास होना. ब्लोटिंग की पहचान है आपको पेट में टाइटनेस, प्रेशर और पेट भरा होने जैसा एहसास होना.

किडनी की समस्या 
नारियल पानी में पोटैशियम की अधिक मात्रा होती है. यह पोटैशियम किडनी को प्रभावित कर सकता है. किडनी के मरीजों को अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही नारियल पानी पीने चाहिए.

बढ़ता है वजन 
नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में अगर आप नारियल पानी ज्यादा पीते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए जरूरत से ज्यादा नारियल पानी न पिएं.

करें परहेज 
जो लोग डायबिटीज, किडनी, वजन का बढ़ना जैसी समस्या से जूझ रहे हैं,वो लोग अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही नारियल पानी का सेवा करें. 

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})