Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Share Market: सेंसेक्स पहली बार 80,000 के पार, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर, इन शेयरों में आई तेजी

Sensex crosses historic 80,000-mark: सेंसेक्स में शामिल एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल और नेस्ले के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही.

Advertisement
Share Market: सेंसेक्स पहली बार 80,000 के पार, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर, इन शेयरों में आई तेजी
Nitin Arora|Updated: Jul 03, 2024, 10:16 AM IST

Sensex crosses historic 80,000-mark: शेयर मार्केट में लगातार तेजी जारी है. बुधवार (3 जुलाई) सुबह शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों ने सकारात्मक रुख के साथ कारोबार की शुरुआत की, जिसमें सेंसेक्स ने पहली बार ऐतिहासिक 80,000 अंक को पार किया तथा निफ्टी ने अपने नए ऑल टाइम हाई स्तर को छुआ. यह सब बैंक शेयरों में भारी खरीदारी तथा मजबूत वैश्विक बाजार रुझानों के बीच हुआ.

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 597.77 अंक उछलकर 80,039.22 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. निफ्टी 168.3 अंक चढ़कर 24,292.15 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया.

टॉप गेनर्स और लूजर
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल और नेस्ले सबसे ज्यादा लाभ में रहीं. वहीं, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, सन फार्मा, इंफोसिस और टाटा मोटर्स जैसे शेयर नुकसान में रहे.

एचडीएफसी बैंक में 3.5% की तेजी आई और यह निफ्टी 50 पर टॉप गेनर के रूप में उभरा. सभी 13 प्रमुख सेक्टरों में बढ़त दर्ज की गई, एचडीएफसी बैंक में बढ़त से बैंकों, वित्तीय और निजी बैंकों में 1.3%-1.5% की बढ़त हुई.

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई में गिरावट दर्ज की गई. मंगलवार (2 जुलाई) को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})