trendingNow1zeeHindustan1204126
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

SBI होम लोन और वाहन इंश्योरेंस हुआ महंगा, 1 जून को हुए यह 6 बड़े बदलाव

पहली जून से जहां कई सरी सेवाओं के दाम में इजाफा हुआ है. तो वहीं कुछ चीजें सस्ती भी हुई हैं. अपने मंथली बजट को सही से मैनेज करने के लिए आपको 1 जून से हुए इन बदलावों के बारे में जानना जरूरी है.

Advertisement
SBI होम लोन और वाहन इंश्योरेंस हुआ महंगा, 1 जून को हुए यह 6 बड़े बदलाव

नई दिल्ली. मई की समाप्ति और जून की शुरुआत के साथ ही कई सारे बदलाव भी हो गए हैं. 1 जून से होने वाले इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर भी देखने को मिलेगा. 

पहली जून से जहां कई सरी सेवाओं के दाम में इजाफा हुआ है. तो वहीं कुछ चीजें सस्ती भी हुई हैं. अपने मंथली बजट को सही से मैनेज करने के लिए आपको 1 जून से हुए इन बदलावों के बारे में जानना जरूरी है.

सस्ता हुआ कॉमर्शियल सिलेंडर

1 जून को 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कटौती देखने को मिली है. इंडियन ऑयल ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में में कटौती का ऐलान किया है. कॉमर्शियल सिलेंडर आज यानी 1 जून से 135 रुपये तक सस्ता हो गया है. 

इससे खाने पीने का बिजनेस करने वाले छोटे व्यापारियों खास तौर पर रेहड़ी पटरी वालों को बड़ी राहत मिली है. 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में ताजा कटौती के बाद, देश की राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 2219 रुपये हो गई है. इससे पहले राजधानी दिल्ली में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के लिए 2354 रुपये चुकाने पड़ते थे. हालांकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है.

सोने चांदी का रेट

जून की पहली तारीख को सोने और चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली है. राजधानी दिल्ली में आज 22 कैरेट वाले सोने का भाव 100 रुपये की गिरावट से 47,750 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर आ गया. वहीं चांदी की कीमत भी 40 रुपये की बेहद मामूली गिरावट से 61,120 रुपये प्रति किलो रह गई है. 

एसबीआई होम लोन हुआ महंगा

1 जून से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन लेना महंगा हो गया है. एसबीआई ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05 फीसदी का कर दिया है. इससे होम लोन की ब्याज दर बढ़ जाएगी.

महंगा हुआ वाहनों का इंश्योरेंस

1 जून से दोपहिया और चारपहिया वाहनों के साथ दूसरे कई वाहनों का इंश्योरेंस महंगा हो हो गया है. आज से आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 cc तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपए बतौर प्रीमियम देना होना, जबकि 350 cc से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपए होगा.

यहां अनिवार्य हुई गोल्ड हॉलमार्किंग

अनिवार्य गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा फेज 01 जून से लागू होने वाला है. अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी  एसेइंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर्स खुलने वाले हैं. इसके बाद इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगा.  इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे. इन्हें भी बिना हॉलमार्किंग के बेचना संभव नहीं होगा. 

एक्सिस बैंक ने किया यह बदलाव

प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक, एक्सिस बैंक वे ग्रामीण और छोटे शहरी इलाकों में बचत और सैलरी खातों के मिनिमम मंथली बैलेंस लिमिट को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार का कर दिया है. इसी तरह लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट के लिए भी लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी गई है.  

यह भी पढ़ें: 100 रुपये से ज्यादा घटे एलपीजी सिलेंडर के दाम, जानें क्या-क्या हो सकता है सस्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})