Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Weather in Delhi Today: राजस्थान में 48 डिग्री पहुंचा तापमान, दिल्ली-एनसीआर में भी आसमान से बरस रही आग, जानें मौसम का अपडेट

 Delhi-NCR weather Today: दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मानों आसमान से आग बरस रही है. प्रचंड गर्मी के कारण लोगोंका घर से बाहर निकलना दुश्वार हो रहा है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

Advertisement
Weather in Delhi Today: राजस्थान में 48 डिग्री पहुंचा तापमान, दिल्ली-एनसीआर में भी आसमान से बरस रही आग, जानें मौसम का अपडेट
Zee Hindustan Web Team|Updated: May 23, 2024, 07:39 AM IST

नई दिल्‍ली, Temperature in Delhi Today: दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मानों आसमान से आग बरस रही है. प्रचंड गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना दुश्वार हो रहा है. मध्य प्रदेश में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है, तो वहीं हरियाणा के सिरसा में अधिकतम तापमान 47.7 दर्ज किया गया है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बढ़ते तापमान ने जीवन के साथ-साथ लोगों के कारोबार पर भी खासा प्रभाव डाला है.  

गर्मी का आलम ये है कि बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली का तापमान 47.7 डिग्री तक पहुंच गया. तो वहीं राजस्थान में 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गई है. बता दें कि IMD ने दिल्ली एनसीआर में लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी एडवायजरी जारी कर लोगों को सावधानी बरतने और बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है. 

47.7 डिग्री के पार पहुंचा तापमान 
बीते बुधवार को हरियाणा के सिरसा में भारतीय मौसम विभाग ने 47.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है. वहीं राजधानी दिल्ली में गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाया. गर्मी से इस कदर हाल बेहाल था कि लोगों को घर से बाहर निकलना भी दुश्वार हो गया. वहीं भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक अभी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गर्मी से किसी तरह की कोई राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में बीते बुधवार को अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री तक पहुंच गया था. बता दें कि आईएमडी ने नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ समेत 36 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है.

यहां बारिश की संभावना 
स्काईमेट वेदर की जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. तो वहीं तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी झारखंड, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पड़ेगी भीषण गर्मी 
IMD की जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों के भीतर राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में हीट वेव चलने से भीषण गर्मी पड़ेगी. इसके अलावा यूपी, मध्य प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी.  उत्‍तर, पश्चिम ओर पूर्वी भारत में भी भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव चलने का अनुमान जताते हुए सावधानी बरतने को कहा है.

इसके अलावा स्काईमेट वेदर ने भी पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चलने की चेतावनी जारी की है.

दिल्ली समेत इन शहरों में पड़ेगी भीषण गर्मी
स्काईमेट वेदर वेबसाईट ने जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है. वहीं गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})