trendingNow1zeeHindustan1266199
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

पहली बार गूगल मैप के जरिए सेंटर एलोकेट करेगी रेलवे, घर से 300 किमी दायरे में दे सकेंगे परीक्षा

 लंबे वक्त से दशकों से रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की यह शिकायत रही है कि परीक्षा केंद्र उनके निवास स्थान से दूर बना दिया जाता है, जिसकी वजह से उन्हें न केवल लंबी दूरी तय करनी पड़ती है, बल्कि रहने और खाने-पीने पर अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ता है.  

Advertisement
पहली बार गूगल मैप के जरिए सेंटर एलोकेट करेगी रेलवे, घर से 300 किमी दायरे में दे सकेंगे परीक्षा

नई दिल्ली. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा आयोजित की जीने वाली रेलवे की परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी सूचना है. रेलवे पहली बार परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को उनके निवास स्थान से 300 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र आवंटित करने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करेगा. 

उम्मीदवारों को होगी सहूलियत

रेलवे के इस फैसले से परीक्षार्थियों को सुविधा मिलेगी. लंबे वक्त से दशकों से रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की यह शिकायत रही है कि परीक्षा केंद्र उनके निवास स्थान से दूर बना दिया जाता है, जिसकी वजह से उन्हें न केवल लंबी दूरी तय करनी पड़ती है, बल्कि रहने और खाने-पीने पर अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ता है.

परीक्षार्थियों ने किया था ट्वीट

बता दें कि आरआरबी में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों ने परीक्षा सेंटर के काफी दूर होने पर एक ट्वीट भी किया था. आरआरबी द्वारा अंतिम चरण की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी किए जाने के बाद अधिकतर उम्मीदवारों ने ट्विटर के जरिये उन्हें दूर आवंटित परीक्षा केंद्रों को लेकर चिंता जताई थी. कोलकाता से एक यूजर ने ट्वीट में लिखा था कि, उन्हें कर्नाटक में परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है जबकि बेंगलुरु के एक उम्मीदवार ने कहा कि उसे 1,900 किलोमीटर दूर रांची में परीक्षा केंद्र दिया गया है.

30 जुलाई को है रेलवे की परीक्षा

बता दें कि, रेलवे द्वारा यह नयी प्रक्रिया 30 जुलाई को होने वाली स्तर-6 और स्तर 4 कंप्यूटर आधारित परीक्षा में लागू होगी. इस परीक्षा में 7,026 पदों के लिए 90 केंद्रों पर परीक्षा होगी जिसमें करीब 60 हजार उम्मीदवार हिस्सा लेंगे.

यह भी पढ़ें: दूध, दही, छाछ सब हो गया महंगा, अमूल ने बढ़ाए अपने प्रोडक्ट्स के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})