trendingNow1zeeHindustan1435421
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

PM Kisan Yojana: अगर अभी तक नहीं किया ये काम तो अटक जाएंगे 13वीं किस्त के पैसे, जानें पूरी डिटेल

PM Kisan Yojana: अगर आप भी केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो बता दें कि सरकार ने योजना में कई अहम बदलाव कर दिए हैं. जिनसे आपको वाकिफ होना भी जरूरी है.

Advertisement
PM Kisan Yojana: अगर अभी तक नहीं किया ये काम तो अटक जाएंगे 13वीं किस्त के पैसे, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana की 12 वीं किस्त जारी कर दी गई है. अब किसानों को 13वीं किस्त आने का इंतजार है. अगर आप भी केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो बता दें कि सरकार ने योजना में कई अहम बदलाव कर दिए हैं. जिनसे आपको वाकिफ होना भी जरूरी है. अगर आपने उन बदलावों पर अमल नहीं किया तो आपकी 13वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा. 

क्या बदलाव किए हैं सरकार ने

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. साथ ही किसानों को इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. जिसके लिए राशन कार्ड की कॅापी जमा कराना होगा. ध्यान रहे कि अब राशन कार्ड की हार्ड कॅापी की जगह पीडीएफ फाइल अपलोड करना होगी.

राशन कार्ड देना हुआ जरूरी

PM Kisan Yojana की अगली किस्त पाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड की कॅापी जमा करनी होगी. हालांकि किसानों को इसके लिए राशन कार्ड की हार्ड कॉपी देने की जरूरत नहीं है. राशन कार्ड की सॅाफ्ट कॅापी का पीडीएफ ही जमा करना होगा. इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर आप को राशन कार्ड की सॅाफ्ट कॅापी की पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करनी होगी. राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं कराने पर किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.

ई-केवाईसी भी है जरूरी

बता दें कि सरकार ने PM Kisan Yojana में ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है. बिना ई-केवाईसी कराए किसी भी लाभार्थी किसान को योजना में 2 हजार रुपये की किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा. ऐसे में सभी किसानों को E-KYC कराना जरूरी है. 

क्या है E-KYC का तरीका

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक ऑफिशियल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: 7th pay commission: क्या कर्मचारियों के लिए आएगा अगला वेतन आयोग, जानें क्या प्लानिंग कर रही सरकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})