trendingNow1zeeHindustan1206613
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

PM Kisan Yojana: खाते में नहीं आई 11वीं किस्त, जानिए कहां अटके हैं 2 हजार रुपये और कैसे मिलेंगे?

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 31 मई 2022 को किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त ट्रांसफर की थी. लेकिन, अब भी कई किसान हैं, जिनके खाते में 2 हजार रुपये की किस्त नहीं आई है. ऐसे में जानिए आप किस तरह अपनी किस्त के बारे में पता कर सकते हैं.

Advertisement
PM Kisan Yojana: खाते में नहीं आई 11वीं किस्त, जानिए कहां अटके हैं 2 हजार रुपये और कैसे मिलेंगे?

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 31 मई 2022 को किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त ट्रांसफर की थी. लेकिन, अब भी कई किसान हैं, जिनके खाते में 2 हजार रुपये की किस्त नहीं आई है. ऐसे में जानिए आप किस तरह अपनी किस्त के बारे में पता कर सकते हैं.

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस
दरअसल, पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त अब भी कई रजिस्टर्ड किसानों को नहीं मिली है. जबकि सरकार ने करीब 10 करोड़ किसनों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त ट्रांसफर की थी. ऐसे में सबसे पहले आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक करें. ताकि आपको कन्फर्म पता लग सके कि आपके खाते में रुपये आए हैं या नहीं.

पीएम किसान की किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?
इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. फिर बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करें. इसके बाद Get Data पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किस्तों का स्टेटस सामने आ जाएगा. यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है.

पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर क्या हैं?
अगर आपने पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है और आप इसके लिए पात्र हैं. इसके बाद भी आपके खाते में किस्त नहीं आई है तो आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर की मदद से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. आप अपनी किस्त से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

इसके अलावा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर भी संपर्क कर सकते हैं. वहीं पीएम किसान योजना की ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी हुई अनिवार्य
आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत ईकेवाईसी अनिवार्य कर दी गई है. ऐसे में अगर आपने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करा लें. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी कैसे करें?
सबसे पहले रजिस्टर्ड किसान पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद स्क्रीन पर दाहिने तरफ दिख रहे e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें.

इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसे दर्ज करके सबमिट करें. Successfully Submit का मैसेज आपकी स्क्रीन पर दिखते ही आपकी e-KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

यह भी पढ़िएः Old Pension Scheme: प्रधानमंत्री से मांगे 17 हजार करोड़ रुपये, इस राज्य के सीएम ने लिखा खत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})