trendingNow1zeeHindustan1744311
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त की तारीख और लिस्ट तैयार! ऐसे चेक करें आपको 2000 रुपये मिलेंगे या नहीं

PM Kisan Yojana: किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. अभी तक किसानों के खाते में 13 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाने के लिए केंद्र सरकार इस योजना का लाभ देती है. अब किसानों का 14वीं किस्त का इंतजार खत्म होने वाला है. 

Advertisement
PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त की तारीख और लिस्ट तैयार! ऐसे चेक करें आपको 2000 रुपये मिलेंगे या नहीं

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. अभी तक किसानों के खाते में 13 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाने के लिए केंद्र सरकार इस योजना का लाभ देती है. अब किसानों का 14वीं किस्त का इंतजार खत्म होने वाला है. 

कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त?
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में भेजी जा सकती है. कहा जा रहा है कि इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में 2 हजार रुपये भेजे जा सकते हैं. यानी जल्द ही करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में रुपये आएंगे. हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
वैसे पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लिए पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है. अगर आपने अभी तक अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं करवाई है तो इसे जल्द से जल्द करवा लें. वरना आपको 14वीं किस्त के समय नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

पीएम किसान ईकेवाईसी कैसे करें?
पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से की जा सकती है. ऑफलाइन तरीके से करवाने के लिए आपको सीएससी सेंटर जाना होग, जबकि पीएम किसान pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा सकते हैं. इसी तरह आप अपने भूलेखों का सत्यापन करवा लें. इसके लिए कृषि कार्यालय जाकर भू सत्यापन करवा लें.

इसी तरह पीएम किसान के आवेदन में अगर कोई गलती हुई है उसे ठीक कर लें वरना आपकी किस्त अटक सकती है. अगर नाम, पता, आधार आदि की दी गई जानकारी में गलती है तो इस तुरंत ठीक कर लें. 

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
पंजीकृत किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें. यहां आपको पीएम किसान का स्टेटस नजर आएगा. अगर स्टेटस में ईकेवाईसी, पात्रता और लैंड सीडिंग के आगे 'यस' लिखा है तो आपको 14वीं किस्त का फायदा मिलेगा, लेकिन अगर इनमें से किसी के भी आगे 'नो' लिखा है तो आप 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Rain in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश, कई दिनों से पड़ रही गर्मी से मिली राहत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})