trendingNow1zeeHindustan1949436
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

किसानों का दिवाली बोनस बस कुछ दिन दूर, इस दिन आएगी 15वीं किस्त! लाभार्थी फटाफट चेक करें सूची में अपना नाम

15th Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana installment: लाभार्थी पीएम-किसान पोर्टल से अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP के माध्यम से या Google Play Store से PMKISAN GOI ऐप डाउनलोड करके और फेस ऑथेंटिकन के माध्यम से अपने आधार मोबाइल नंबर को लिंक करके eKYC को स्वयं सत्यापित कर सकते हैं.

Advertisement
किसानों का दिवाली बोनस बस कुछ दिन दूर, इस दिन आएगी 15वीं किस्त! लाभार्थी फटाफट चेक करें सूची में अपना नाम

15th Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana installment: देशभर के लाभार्थी 15वीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का इंतजार कर रहे हैं. हालिया रिपोर्टों के अनुसार, अगली किस्त नवंबर के आखिरी सप्ताह में आ सकती है. बता दें कि आखिरी 14वीं किस्त इस साल जुलाई में जारी की गई थी.

डीबीटी कृषि वेबसाइट के अनुसार, 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के लिए लाभार्थियों को eKYC कराना अनिवार्य है, अन्यथा वे योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे.'

लाभार्थी पीएम-किसान पोर्टल से अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP के माध्यम से या Google Play Store से PMKISAN GOI ऐप डाउनलोड करके और फेस ऑथेंटिकन के माध्यम से अपने आधार मोबाइल नंबर को लिंक करके eKYC को स्वयं सत्यापित कर सकते हैं.

eKYC अनिवार्य
पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, 'PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. OTP आधारित eKYC PMKISAN पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है.'

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) का उद्देश्य भारत में सभी खेती योग्य भूमि वाले किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. योजना के तहत किसानों के आधार से जुड़े बैंक खातों में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में सालाना कुल 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.

किसान लाभार्थी सूची चेक करें
पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं.

लाभार्थी सूची पर क्लिक करें.

राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण दर्ज करें और Get report पर क्लिक करें.

लाभार्थी सूची खुल जाएगी, उसमें अपना नाम चेक करें.

ये भी पढ़ें- Dhanteras Gold Purchase: स्मार्टफोन वालों के पास सस्ता सोना खरीदने का अच्छा मौका, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})