trendingNow1zeeHindustan1318160
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

PM Kisan की ई-केवाईसी कराने में बचे हैं केवल 6 दिन, 2000 की अगली किस्त के लिए कराना है अनिवार्य

PM Kisan e KYC last Date: केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपये की किस्त का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया गया है. बिना इसके किसानों के खाते में निधि के 2 हजार रुपये ट्रांसफर नहीं किये जाएंगे. पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी कराने में अब 1 हफ्ते से भी कम का समय बाकी रह गया है. 

Advertisement
PM Kisan की ई-केवाईसी कराने में बचे हैं केवल 6 दिन, 2000 की अगली किस्त के लिए कराना है अनिवार्य

नई दिल्ली: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए चलाई जा रही योजना पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के एक बड़ी अहम खबर है. कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार अगले महीने यानी सितंबर के शुरुआती दिनों में पीएम किसान की 12वीं किस्त को जारी कर सकती है. लेकिन अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और अगली किस्त में आने वाले 2 हजार रुपयों का लाभ पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई-केवाईसी कराना पड़ेगा. बिना ई-केवाईसी कराए किसी भी किसान को पीएम किसान के तहत आर्थिक लाभ नहीं मिलेगा. 

सरकार ने ई-केवाईसी को बनाया अनिवार्य

बता दें कि, केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपये की किस्त का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया गया है. बिना इसके किसानों के खाते में निधि के 2 हजार रुपये ट्रांसफर नहीं किये जाएंगे. पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी कराने में अब 1 हफ्ते से भी कम का समय बाकी रह गया है. 

कब है ई-केवाईसी की लास्ट डेट

पहले पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 तय की गई थी. लेकिन फिर बाद में सरकार द्वारा इस समय सीमा को 1 महीने और आगे खिसका दिया गया. अब पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 है. आज 25 अगस्त 2022 है तो इस हिसाब से अगर देखा जाए तो ई-केवाईसी कराने के लिए किसानों के लिए अब केवल 6 दिन का समय ही बचा है. 

ऑनलाइन ऐसे होगी ईकेवाईसी

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: RBI दे रहा बाजार से सस्ता सोना, साथ में 500 रु. की छूट और ब्याज भी, केवल दो दिन हैं बाकी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})