trendingNow1zeeHindustan1201694
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

PM किसान के इस जरूरी काम के लिए कुछ घंटे बाकी, नहीं तो अटकेंगे 2 हजार

अगर आपने अभी तक पीएम किसान का ई-केवाईसी नहीं कराया है तो इसे आज ही करा लें. सरकार ने किसान सम्मान निधि के तहत 2 हजार का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है.

Advertisement
PM किसान के इस जरूरी काम के लिए कुछ घंटे बाकी, नहीं तो अटकेंगे 2 हजार

नई दिल्ली. पीएम किसान (PM Kisan) की 11 वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों का इंतजार खत्म होने में अब केवल एक दिन का वक्त बाकी रह गया है.  पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त 31 मई को किसानों को भेजी जाएगी. कल यानी 31 मई को लाभार्थियों के खाते में 2000 हजार रुपये की रकम जमा कर दी जाएगी. 

कल मिलेंगे 2 हजार रुपये

31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद शिमला से देश के किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 11 वीं किस्त जारी करेंगे. इससे पूरे देश के लगभग 12 करोड़ से भी अधिक किसान लाभान्वित होंगे. हालांकि अगर आपने अभी तक पीएम किसान का ई-केवाईसी नहीं कराया है तो इसे आज ही करा लें. सरकार ने किसान सम्मान निधि के तहत 2 हजार का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया है.

अगर आपकी ई-केवाईसी नहीं हुई है तो आपको 11वीं किस्त के तहत 2 हजार रुपये का फायदा नहीं मिल पाएगा. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का फायदा हासिल के लिए हर हाल में 31 मई तक ई-केवाईसी कराना जरूरी है. 

ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी

- पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

- इसके बाद आपको पोर्टल के होमपेज पर ई-केवाईसी के ऑप्शन को चुनना होगा. 

- ई-केवाईसी के ऑप्शन में आपको आधार नंबर डालकर इंटर बटन पर क्लिक करना होगा. 

- अब आपको अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी नंबर आएगा. इसे दिए गए बॉक्स में दर्ज करें.

-  इसके बाद एक बार फिर से आपको आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा. इसे सबमिट करें. 

- ओटीपी सबमिट करते ही ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. अगर आपका केवाईसी पूरा नहीं होता तो आपकी स्क्रीन पर इनवैलिड लिख कर आ जाएगा. 

- ऐसी स्थिति में आप आधार सेवा केंद्र जाकर सहायता ले सकते हैं. अगर आपका केवाईसी पहले ही हो गया है तो ई-केवाईसी आलरेडी डन का मैसेज आ जाएगा.  

यह भी पढ़ें: इस देश में अब हफ्ते में तीन दिन मिलेगा वीक ऑफ! कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})