trendingNow1zeeHindustan1887058
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Petrol-Diesel Price Hiked: बिहार समेत इन राज्यों में बढ़ी तेल की कीमतें, चेक करें नए रेट

Petrol-Diesel Price Hiked: भारतीय तेल कंपनियों के अपडेट के मुताबिक, बिहार में पेट्रोल 43 पैसे और डीजल 40 पैसे महंगा हो गया है.

Advertisement
Petrol-Diesel Price Hiked: बिहार समेत इन राज्यों में बढ़ी तेल की कीमतें, चेक करें नए रेट

Petrol-Diesel Price Hiked: भले ही कई जगहों पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें समान बनी हुई हैं, लेकिन सोमवार को कुछ शहरों में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि, मूल्य वर्धित कर (VAT), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर आदि जैसे कई कारकों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं.

बात करें बिहार की तो यहां पेट्रोल अब 43 पैसे और डीजल 40 पैसे महंगा हो गया है. इसके अलावा राजस्थान में भी रेट बढ़ें हैं. वहां पेट्रोल 47 पैसे और डीजल 43 पैसे महंगा हो गया है. इसके अलावा पंजाब, महाराष्ट्र और गोवा में भी पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है.

अलग-अलग शहरों में तेल की कीमतें
वहीं, मध्य प्रदेश में पेट्रोल 27 पैसे और डीजल 24 पैसे सस्ता हुआ. हरियाणा में भी पेट्रोल 37 रुपये और डीजल 35 रुपये सस्ता हो गया. छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है.

इसके अलावा दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये है और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. कोलकाता में तेल की कीमतों की बाक करें तो वहां पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिल रहा है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है.

भारत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMCs) जैसे इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें निर्धारित करती हैं. बता दें कि दरें दुनिया भर में कच्चे तेल की कीमत के अनुसार निर्धारित की जाती हैं.

तेल की कीमतें क्यों बदलती हैं?
हर दिन तेल के रेट चाहे उनमें कुछ बदलाव हो या पहले वाला रेट ही हो, वह प्रतिदिन सुबह 6 बजे घोषित की जाती हैं. हालांकि, ये तेल दरें अलग-अलग राज्यों में बदलती रहती हैं और यह मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर आदि जैसे मानदंडों के कारण होता है.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})