trendingNow1zeeHindustan1983381
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

बच्चों की गलतियों पर मां-बाप भूलकर भी न कहें ये बात, आगे चलकर हो सकती है दिक्कतें

बचपने में बच्चे जाने-अनजानें में गलत काम कर देते हैं, जिसको लेकर मां-बाप उनको कई बार डांट भी देते हैं.

Advertisement
बच्चों की गलतियों पर मां-बाप भूलकर भी न कहें ये बात, आगे चलकर हो सकती है दिक्कतें

Parents do not say this things to your Child: बचपने में बच्चे जाने-अनजानें में गलत काम कर देते हैं, जिसको लेकर मां-बाप उनको कई बार डांट भी देते हैं. हालांकि यह बात हर कोई जानता है कि अभिभावक  उनके भले के लिए ही उन्हें डांट फटकार लगाते हैं, लेकिन कई बार पेरेंट्स की कही हुई बातें बच्चों में दिल और दिमाग में घर कर जाती है. मां बाप बच्चों को बचपन में जो भी कुछ कहते हैं उस बात का उन पर अच्छा और बुरा दोनों तरह ला असर होता है. इन बातों को बच्चे जीवन भर ध्यान रखे हैं. इसलिए जब भी आप अप्पने बच्चों से बात करें, तो बोलने से पहले ध्यान रखें कि हमारी कही हुई बातों का उनपर क्या असर पड़ सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको अपने बच्चों को क्या बात भूलकर भी नहीं बोलनी है.

बच्चे कर देते हैं गलती 
जब भी बच्चे गलती कर देते हैं, तो कोशिश करें उन्हें उनकी गलती के बारे में विस्तार से समझाएं और उन्हें बताएं कि उन्हें क्या काम करना है और क्या नहीं. बच्चों को लाड प्यार से अगर आप समझाएंगे, तो वो जल्द आपकी बातों को समझेंगे और दौब्नारा उस गलती को करने से बचेंगे.

आ जाता है गुस्सा...
कई बार बच्चे कुछ ऐसी हरकत कर देते हैं, जो आपको बहुत ही बुरी लगती हो और आपसे अपना गुस्सा कंट्रोल नहीं होता और आप उन्हें बचपन में भला बुरा कह देते हैं और कई बार तो उनकी पिटाई भी कर देते हैं. आपकी कही हुई बात उन्हें बुरी लग सकती है और बच्चे नादानी में कुछ गलत कदम उठा सकते हैं. क्योंकि मां-बाप द्वारा अच्छी-बुरी बाते उन्हें कई दिनों तक याद रहती है और वो बातें उनके जीवन पर प्रभाव डालती हैं.

भूलकर भी न कहें ये बातें 
गुस्से में अपने बच्चे को न कहें कि "काश तुम कभी पैदा ही न हुए होते" यह बात उनकों ख़ासा परेशान कर सकती है. इसके अलावाकभी अपने बच्चे को ये बात न कहें कि "तुम मेरे जीवन की सबसे बड़ी गलती हो". ये बात आपके बच्चे के जीवन पर नेगटिव असर डाल सकती है.

गुस्से पर रखें काबू 
क्रोध में मां-बाप बच्चे को कई बार कह देते हैं कि "अपना चेहरा फिर कभी मत दिखाना" यह बात आपके बच्चे की मेंटल ग्रोथ पर बुरा असर डाल सकती है. गलती करने पर परिजन बच्चे को कई बार कह देते हैं कि “तुम मेरे लिए मर गए हो”, यह एक बार कही गई बात आपको अपने बच्चे से दूर कर सकती है. इसके अलावा ये भी न कहें कि “तुमसे अच्‍छे, तो तुम्‍हारे भाई बहन हैं” यह बात आपके बच्चे के मनोबल को नष्ट कर देती है.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})