trendingNow1zeeHindustan1799809
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

कम उम्र में सफेद बालो की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये सस्ते घरेलू इलाज

30 वर्ष की आयु से पहले सफ़ेद बालों का दिखना आजकल की युवा पीढ़ी की आम समस्या है,  बालों का जल्दी सफ़ेद होना लगभग 20% लोगों को प्रभावित करता है. इस समस्या का सबसे बड़ा कारण पर्यावरण बदलाव और खान-पान है,  परन्तु जल्दी बाल सफ़ेद होना युवा पीढ़ी के लिए शर्म का कारण बन जाता है.

Advertisement
कम उम्र में सफेद बालो की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये सस्ते घरेलू इलाज

नई दिल्ली: आजकल महिलाओं मे समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या आम है. बढ़ते पॉल्यूशन और फास्ट फूड के बढ़ते खान-पान से बालो का सफेद होना आम है. सफेद बालो के इलाज के लिए लोग तरह – तरह के मंहगे प्रोडेक्ट खरीदते है, परन्तु हम आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बतायेगे जो बहुत सस्ते है, और  वही यह उपाय आपके लिए बहुत बेहतर साबित होगे. 

आंवला 
आंवला, विटामिन सी का एक बेहतर स्रोत है, जो बालों के स्वस्थ रखने  के लिए जरूरी है.  यह एक नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो बालों को झड़ने , टूटने से बचाने में मदद करता है.  बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप आंवले के रस का सेवन कर सकते हैं, या अपने बालों में हफ्ते मे दो बार आंवले का तेल लगा सकते हैं.

भृंगराज 
भृंगराज एक पौधा है, जिसका प्रयोग आयुर्वेदिक मे सदियों से बालों को घना, लंबा और सफेद होने से रोकने के लिए किया जाता है. आप पौधे की पत्तियों को पानी या नारियल तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं.  पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

काली चाय  
काली चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो बालों को जल्दी सफेद होने से बचाने में मदद करती है.  आप कुछ टी बैग्स को गर्म पानी में डुबाकर 30 मिनट के लिए रख दें,  इस पानी को बालों मे 15 मिनट के लगाये, फिर शैंपू कर कर से अच्छे से बाल धो लें.

करी पत्ता 
करी पत्ता में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों अच्छी मात्रा में पाये जाते है, जो बालों के घना , लंबा रखने के लिए जरूरी है. आप करी पत्ते को पानी या नारियल तेल के साथ मिलाकर करी पत्ते का पेस्ट बना सकते हैं.  पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

घी 
घी एक तरह का मक्खन है ,जो विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है.  यह बालों के अंदरूनी पोषण देने और सफेद होने से रोकने में मदद करता है. आप सप्ताह में एक बार घी की मालिश कर सकते हैं. 

प्याज का रस 
प्याज का रस एक नैचुरल एंटीबायोटिक है, जो बालों की जड़ो को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. आप सप्ताह में एक बार जरूर अपने बालों और स्कैल्प पर प्याज का रस लगायें.

नींबू का रस 
नींबू का रस एक ब्लीचिंग एजेंट है, जो सफेद बालों को फिर से काला करने में मदद करता है. आप नींबू के रस को पानी में मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं.  इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

विटामिन ई 

विटामिन ई के कैप्सूल बाजार मे आसानी से सस्ते दामों पर मिल जाते है. इन कैप्सूल को नारियल या सरसों के तेल मे मिलाकर बाल धोने से पहले लगायें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})