trendingNow1zeeHindustan1259664
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

पुरानी पेंशन, फ्री बिजली, निजी नौकरियों में आरक्षण, इस राज्य में हुई तोहफों की बारिश

झारखंड सरकार अंदर आने वाले रिटायर्ड कर्मचारियों को राज्य सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिली है. झारखंड मंत्रिमंडल ने पुरानी पेंशन योजना को कुछ शर्तों के साथ लागू करने की मंजूरी दे दी है. झारखंड में गरीबों को हर महीने 100 यूनिट मुफ्त बिजली भी मिलेगी. 

Advertisement
पुरानी पेंशन, फ्री बिजली, निजी नौकरियों में आरक्षण, इस राज्य में हुई तोहफों की बारिश

नई दिल्ली. लंबे वक्त से पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे रिटायर्ड लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. झारखंड मंत्रिमंडल ने पुरानी पेंशन योजना को कुछ शर्तों के साथ लागू करने की मंजूरी दे दी है. दरअसल कई सारे रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों की तरफ से लगातार पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग हो रही थी. ऐसे में झारखंड सरकार अंदर आने वाले रिटायर्ड कर्मचारियों को राज्य सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिली है. 

हर महीने मिलेगी मुफ्त बिजली

झारखंड मंत्रिमंडल ने पुरानी पेंशन योजना को मंजूरी देने के अलावा बिजली से संबंधित भी बड़ा ऐलान किया है. झारखंड में गरीबों को हर महीने 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने के प्रस्तावों को शुक्रवार को मंजूरी दे दी गई है. झारखंड सरकार के मुताबिक,  पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया जायेगा. 

तैयार किया जाएगा मसौदा

झारखंड मंत्रिमंडल सचिव वंदना दादेल ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, विकास आयुक्त की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति समिति योजना को लागू करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का मसौदा तैयार करेगी. इसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के पास भेजा जाएगा. पुरानी पेंशन योजना को एक अप्रैल, 2004 को बंद कर दिया गया था और इसे राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) से बदल दिया गया था. 

100 यूनिट मुफ्त बिजली

पुरानी पेशन योजना को मंजूरी देने के अलावा मंत्रिमंडल ने गरीबों के लिए 100 यूनिट मुफ्त बिजली के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी. सरकार ने 2022-23 के बजट में इसकी घोषणा की थी. दादेल ने कहा, इसका लाभ 100 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने पर लागू होगा. इसके ऊपर अलग-अलग स्लैब लागू होंगे.

55 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

बता दें कि, मंत्रिमंडल ने कुल 55 प्रस्तावों को मंजूरी दी है. इनमें खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को एक रुपये प्रति माह की दर से एक किलो चना दाल उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भी शामिल था. मंत्रिमंडल ने इसके साथ ही मनरेगा मजदूरी के तहत 27 रुपये अतिरिक्त देने के प्रस्ताव को भी स्वाकृति दी. इससे झारखंड में एक मनरेगा मजदूर को न्यूनतम 237 रुपये मजदूरी मिलेगी. राज्य में निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों को रोजगार के नियमों को भी मंजूरी दी. कानून के मुताबिक निजी कंपनियों को रोजगार में स्थानीय लोगों को 75 फीसदी आरक्षण देना है. 

पुरानी पेंशन योजना लागू करने वाला तीसरा राज्य

बता दें कि, झारखंड पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा करने वाला देश का तीसरा राज्य बन गया है. इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: SBI दे रहा है घर बैठे 35 लाख रुपये का लाभ उठाने का मौका, जानिए कैसे उठाएं स्कीम का फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})