trendingNow1zeeHindustan1960294
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

खत्म हुआ इंतजार! जारी हुई PM किसान योजना की 15वीं किस्त, ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana 15th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी कर दी गई है. पात्र किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये चले गए हैं. इस बार 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा किसान योजना की किस्त भेजी है.

Advertisement
खत्म हुआ इंतजार! जारी हुई PM किसान योजना की 15वीं किस्त, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana 15th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी कर दी है. पात्र किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये चले गए हैं. झारखंड में बिरसा मुंडा की जयंती पर पीएम मोदी ने किसानों को यह तोहफा दिया है. इस बार 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा किसान योजना की किस्त भेजी है. इस बार करीब 18000 करोड़ रुपये जारी हुए हैं.

KYC करना है जरूरी
केंद्र सरकार ने सम्‍मान निधि पाने वाले लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी है. 15वीं किस्‍त उन्‍हीं किसानों को मिलेगी, जिनकी ई-केवाईसी हो चुकी है. जिन किसानों ने E-Kyc नहीं की है, उन्‍हें पैसे नहीं मिलेंगे.

कैसे चेक करें किस्त आई या नहीं
 योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाइए.
यहां पर बेनिफिशियरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें
आधार नंबर, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें
फिर आपको गेट स्टेटस के बटन पर क्लिक करना है
लेटेस्ट अमाउंट के सबमिट होने की डिटेल्स स्क्रीन पर दिख जाएगी.

अब तक कितने पैसे जारी हुए
गौरतलब है कि पीएम किसान की 14वीं किस्त 8.5 करोड़ किसानों को मिली थी. इसके लिए 17000 करोड़ रुपये जारी किए थे. वहीं, 13वीं किस्त के लिए 16800 करोड़ रुपये जारी किए गए थे. इस योजना के लिए अब तक 2.62 लाख करोड़ रुपये किसानों को मिल चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card Helpline: आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कर्मचारी मांग रहे हैं ज्यादा पैसे तो यहां करें शिकायत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})