trendingNow1zeeHindustan1549574
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Yojana: जानें कहां मिल रहे हैं गाय पालने पर 2 लाख रुपये, कैसे ले सकते हैं इस सरकारी योजना का लाभ

Yojana: भारतीय समाज में पशु पालन हमेशा से ही परिवार पालन का एक महत्वपूर्ण अंग रहा है खास तौर से गौ-पालन, जिससे परिवार को न सिर्फ दूध की आपूर्ति से छुटकारा मिलता है बल्कि इसे बेचकर आय भी बढ़ाई जा सकती है.

Advertisement
Yojana: जानें कहां मिल रहे हैं गाय पालने पर 2 लाख रुपये, कैसे ले सकते हैं इस सरकारी योजना का लाभ

Yojana: भारतीय समाज में पशु पालन हमेशा से ही परिवार पालन का एक महत्वपूर्ण अंग रहा है खास तौर से गौ-पालन, जिससे परिवार को न सिर्फ दूध की आपूर्ति से छुटकारा मिलता है बल्कि इसे बेचकर आय भी बढ़ाई जा सकती है. हालांकि इस बात की जानकारी बहुत ही कम लोगों को होगी कि सरकार की ओर से कुछ ऐसी योजना भी चलाई जा रही है जिससे आप लाखपति बन सकते हैं. 

गौ-पालन की इस योजना से कमा सकते हैं 2 लाख रुपये

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार की ओर से गौ-पालन को लेकर एक बड़ी योजना चलाई जा रही है जिसके जरिए आम आदमी 2 लाख रुपये की आमदनी कर सकता है.दरअसल मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य में गौवंश पालन को बढ़ावा देने के लिये एक पुरस्कार योजना का ऐलान किया है, जिसके तहत देश की उन्नत नस्ल और मध्यप्रदेश की मूल नस्ल की गायों को लेकर प्रतियोगिता आयोजित कराई जाएगी और इसमें हिस्सा लेने वाले पशुपालकों को 201 कैटेगरी में पुरस्कार दिए जाएंगे. 

मध्यप्रदेश सरकार के पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने बताया है कि मुख्यमंत्री पशुपालन विकाय योजना के तहत राज्य की मूल गौ-वंशीय नस्ल और देश की उन्नत नस्ल की दुधारू गायों के पालन को बढ़ावा देने के लिये इसका आगाज किया गया है.

जानें कैसे होगी सरकारी योजना से कमाई

इस योजना के तहत एक से 15 फरवरी तक एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमें मध्य प्रदेश की 45 मूल गौवंशीय और 156 भारतीय उन्नत नस्ल की गायों को पुरस्कार दिये जाएंगे, साथ ही 6 राज्य स्तरीय पुरस्कार का वितरण भी किया जाएगा. इस प्रतियोगिता में सबसे अधिक दूध देने वाली गाय को 51 हजार रुपये का इनाम मिलेगा तो वहीं पर दूसरे स्थान वाले को 21 हजार और तीसरे स्थान वाले को 11 हजार का इनाम दिया जाएगा. वहीं राज्य स्तरीय पुरस्कार के तहत पहला स्थान हासिल करने वाले को 2 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.

वहीं दूसरे पायदान के लिये एक लिये एक लाख रुपये की इनाम राशि रखी गई है तो तीसरे पायदान के लिये 50 हजार रुपये के इनाम का ऐलान किया गया है. प्रतियोगिता की बात करें तो इसका आयोजन जिलास्तर और राज्य स्तर पर दो तरह से किया जाएगा, जिसके तहत मध्य प्रदेश की मूल गौवंशीय नस्ल की प्रतियोगिता उज्जैन, राजगढ़, बड़वानी समेत 15 जिलों में होगी तो वहीं पर भारतीय उन्नत नस्ल गाय की प्रतियोगिता 52 जिलों में आयोजित की जाएगी. अधिक जानकारी के लिये आप अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है.

इसे भी पढ़ें-जानें दिल्ली में किस जगह कटता है सबसे ज्यादा चालान, इन रास्तों पर लगता है भारी चूना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})