trendingNow1zeeHindustan1400602
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

सरकार ने किसानों को दिया दिवाली गिफ्ट, गेहूं और सरसों की एमएसपी में इजाफा

सरकार ने मंगलवार को मौजूदा फसल विपणन वर्ष के लिए गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाया. किसानों के उत्पादन और आय को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया. गेहूं का एमएसपी 110 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है.

Advertisement
सरकार ने किसानों को दिया दिवाली गिफ्ट, गेहूं और सरसों की एमएसपी में इजाफा

नई दिल्ली: दिवाली से पहले किसानों के लिए अच्छी खबर आई है. सरकार ने मंगलवार को मौजूदा फसल विपणन वर्ष के लिए गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को 110 रुपये बढ़ाकर 2,125 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला किया. वहीं सरसों का एमएसपी 400 रुपये बढ़ाकर 5,450 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. किसानों के उत्पादन और आय को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया. 

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार सीसीईए ने फसल वर्ष 2022-23 (जुलाई-जून) और विपणन सत्र 2023-24 में छह रबी फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है. फसल वर्ष 2022-23 के लिए गेहूं का एमएसपी 110 रुपये बढ़ाकर 2,125 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो फसल वर्ष 2021-22 में 2,015 रुपये प्रति क्विंटल था. गेहूं की उत्पादन लागत 1,065 रुपये प्रति क्विंटल रहने का अनुमान है. 

पीएम की अध्यक्षता वाली समिति का फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल की समिति (सीसीईए) की बैठक में एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया गया. एमएसपी वह दर है, जिस पर सरकार किसानों से कृषि उपज खरीदती है. 

23 फसलों की एमएसपी तय करती है सरकार
इस समय सरकार खरीफ और रबी, दोनों सत्रों में उगाई जाने वाली 23 फसलों के लिए एमएसपी तय करती है. रबी (सर्दियों) फसलों की बुवाई, खरीफ (गर्मी) फसलों की कटाई के बाद अक्टूबर में शुरू होती है. गेहूं और सरसों रबी की प्रमुख फसलें हैं. 

ये भी पढ़िए- Helicopter Crash Kedarnath: पीएम मोदी के दौरे से पहले केदारनाथ में हेलिकॉप्टर क्रैश, 7 लोगों की मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})