trendingNow1zeeHindustan1921151
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Wheat MSP Hiked: दिवाली से पहले किसानों के लिए खुशखबरी! केंद्र ने रबी फसलों की एमएसपी में वृद्धि की, इतने बढ़े दाम

Government MSP Price: पीएम मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने ये फैसला लिया. चालू सीजन में MSP 2,125 रुपये प्रति क्विंटल है. सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पैनल ने 2024-25 सीजन के लिए सभी अनिवार्य रबी फसलों के MSP में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है.

Advertisement
Wheat MSP Hiked: दिवाली से पहले किसानों के लिए खुशखबरी! केंद्र ने रबी फसलों की एमएसपी में वृद्धि की, इतने बढ़े दाम

Government MSP Price: किसानों के लिए बुधवार को राहत भरी खबर आई. केंद्र सरकार ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 150 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की. PTI की रिपोर्ट के अनुसार, 2014 में नरेंद्र मोदी के देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद से MSP कीमतों में यह सबसे अधिक बढ़ोतरी है. 2024-25 मार्केटिंग सीजन के लिए, प्रति क्विंटल MSP ₹2,275 होगा.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने ये फैसला लिया. चालू सीजन में MSP 2,125 रुपये प्रति क्विंटल है. सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पैनल ने 2024-25 सीजन के लिए सभी अनिवार्य रबी फसलों के MSP में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है.

उन्होंने कहा, 'CACP की सिफारिश के आधार पर, हमने छह रबी फसलों के MSP में वृद्धि की है. गेहूं के MSP में 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है.'

नए रेटों पर मारें नजर
गेहूं मुख्य रबी फसल है, जिसकी कटाई अप्रैल में की जाती है. पैनल ने मसूर दाल के लिए MSP में ₹425 प्रति क्विंटल की उच्चतम वृद्धि को मंजूरी दे दी है. रेपसीड, सरसों का MSP ₹200 प्रति क्विंटल बढ़ाया जाएगा. कुसुम MSP में ₹150 की बढ़ोतरी की गई है. जौ और चने के लिए MSP में ₹115 और ₹105 की बढ़ोतरी की गई है. न्यूनतम समर्थन मूल्य वह न्यूनतम दर है जिस पर सरकार किसानों से फसल खरीदती है.

इसके अलावा केंद्र ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की भी घोषणा की. डीए चार फीसदी बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है. ये घोषणाएं पांच राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों से पहले हुईं.

ये भी पढ़ें- रेलवे कर्मचारियों के लिए भी गुड न्यूज! सरकार 78 दिन की सैलरी के बराबर देगी बोनस, चेक करें सभी डिटेल

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})