Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Delhi Weather: राजधानी दिल्ली में हुई मानसून की एंट्री, भारी बारिश का अलर्ट जारी

Monsoon in Delhi: राजधानी में भारी वर्षा होने के तुरंत बाद IMD ने शुक्रवार को दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन की घोषणा कर दी.

Advertisement
Delhi Weather: राजधानी दिल्ली में हुई मानसून की एंट्री, भारी बारिश का अलर्ट जारी
Nitin Arora|Updated: Jun 28, 2024, 01:47 PM IST

Monsoon in Delhi: भारत में खासकर उत्तर भारत में भयंकर गर्मी का प्रकोप जारी था. हालांकि, पिछले कुछ दिनों में मौसम सुहाना हुआ है और अब खबर आ रही है राजधानी दिल्ली में मानसून की एंट्री हो गई है.  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन की घोषणा की. यह घोषणा राजधानी में भारी वर्षा होने और देश भर में गर्मी कम होने के तुरंत बाद की गई.

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून पहले ही उत्तरी अरब सागर, गुजरात, राजस्थान के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के अधिकांश हिस्सों और पंजाब के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ चुका है.

IMD ने कहा, 'दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पूरी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के शेष हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा.'

दो से तीन दिनों में परिस्थितियां होंगी अनुकूल
इसमें कहा गया है कि अगले दो से तीन दिनों के दौरान राजस्थान के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब के कुछ और हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है.

बारिश का अलर्ट
इस बीच, IMD ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. इससे पहले दिन में, दिल्ली और एनसीआर के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे पूरे शहर में जलभराव हो गया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})