trendingNow1zeeHindustan1695035
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

अब फोन ढूंढना नहीं होगा मुश्किल, सरकार का ये पोर्टल ट्रैक करेगा आपका खोया हुआ मोबाइल

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के मौके पर 17 मई को सरकार नया पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट संचारसाथी डॉट इन (www.sancharsathi.gov.in) लॉन्च करने जा रही है. यह नया पोर्टल लाखों लोगों को उनके खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करेगा.

Advertisement
अब फोन ढूंढना नहीं होगा मुश्किल, सरकार का ये पोर्टल ट्रैक करेगा आपका खोया हुआ मोबाइल

नई दिल्लीः विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के मौके पर 17 मई को सरकार नया पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट संचारसाथी डॉट इन (www.sancharsathi.gov.in) लॉन्च करने जा रही है. यह नया पोर्टल लाखों लोगों को उनके खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करेगा.

दूरसंचार मंत्री आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे पोर्टल

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव 17 मई को संचार साथी पोर्टल का आधिकारिक तौर पर अनावरण करेंगे. यह पोर्टल पूरे देश में उपलब्ध होगा और सभी दूरसंचार सर्किलों से जुड़े खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को टैक करेगा.

अभी दिल्ली और मुंबई सर्किल में काम कर रहा ये पोर्टल

आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि अभी तक यह पोर्टल केवल दिल्ली और मुंबई सर्किलों कार्य कर रहा है. अब तक इस पोर्टल की मदद से 4 लाख 70 हजार खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक किया जा चुका है. साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से 2 लाख 40 हजार से अधिक मोबाइल फोन को ट्रैक किया गया है. इसके अलावा पोर्टल के जरिए करीब 8 हजार फोन भी बरामद किए गए हैं.

सिम कार्ड नंबर तक पहुंच सकते हैं यूजर्स

इस पोर्टल की मदद से यूजर्स अपने सिम कार्ड नंबर तक भी पहुंच सकते हैं और अगर किसी को मालिक की आईडी के माध्यम से सिम का इस्तेमाल करते हुए पाया जाता है तो उसे ब्लॉक कर सकते हैं. 

इस पोर्टल के जरिए खोया हुआ मोबाइल ढूंढने में मदद मिल सकती है. इसकी सेवाएं लॉन्चिंग वाले दिन यानी 17 मई से मिलनी शुरू होंगी. बता दें कि हर साल 17 मई के दिन दुनियाभर में टेलीकॉम दिवस मनाया जाता है.  

यह भी पढ़िएः Weather Update: दिल्ली-एनसीआर को मिलेगी गर्मी से राहत, IMD ने बताया कब होगी बारिश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})