trendingNow1zeeHindustan1756000
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

12 वीं के बाद इन मेडिकल कोर्स का विकल्प, जीवन में कामयाबी की है गारंटी

डॉक्टर बनना चाहते हैं या नर्स. मेडिकल में आने के लिए 12 वीं के बाद क्या करना चाहिए यह हम आपको बताते हैं. आपको आपकी रुचि के अनुसार ही करियर बनाने का मौका मिल जाएगा. इसके लिए आपके पास 10 से ज्यादा मेडिकल कोर्स का विकल्प होता है.

Advertisement
12 वीं के बाद इन मेडिकल कोर्स का विकल्प, जीवन में कामयाबी की है गारंटी

नई दिल्ली: भारत में मेडिकल में करियर अधिकतर युवाओं की पहली पसंद है क्योंकि इस क्षेत्र में अच्छी सैलरी के साथ -साथ जॉब सिक्योरिटी भी है. इस क्षेत्र में यदि आप या आपके परिवार में कोई करियर बनाने की इच्छा रखता है तो उसको 12 वीं के बाद क्या करना चाहिए यह हम आपको बताते हैं. साथ ही इस क्षेत्र के अंदर आने वाले सभी कोर्सो की जानकारी हम आपको देंगे. इससे आपको आपकी रुचि के अनुसार ही करियर बनाने का मौका मिल जाएगा. 

जानिए कौन-कौन से हैं मेडिकल कोर्स - 
-एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी)
-बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी)
-बीएचएमएस (बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी)
-बीएएमएस (बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी)
-बीयूएमएस (बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी)
-बीएसएमएस (बैचलर ऑफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी)

12 वीं बाद कौन से काम्पटेटिव एग्जाम की करें तैयारी 
इस क्षेत्र का सबसे फेमस पेपर है NEET जिसकी तैयारी आपको 12 वीं के साथ ही शुरू करनी चाहिए. इस परीक्षा में देशभर के विद्यार्थी हर साल अपने सपने को साकार करने के लिए भाग लेते है . NEET का अर्थ राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा है . 

यह सभी मेडिकल उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है . इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी देशभर के मेडिकल कॉलेज में अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. इसकी तैयारी के लिए12 वीं में विद्यार्थियों को जीवविज्ञान विषय के रूप में लेना अनिवार्य है. निरंतर अभ्यास से आप इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं.

अन्य मेडिकल कोर्स 
मेडिकल कोर्स के अलावा यदि आप मेडिकल में करियर बनाना चाहते है और आप  NEET  की परीक्षा नहीं पास कर पाए हैं तो निराश न हों, आपके लिए इस क्षेत्र में और भी अवसर जिनमें आप करियर बना कर अपना भविष्य बेहतर कर सकते हैं. यह कोर्स पैरामेडिकल कोर्स के नाम से जाने जाते हैं. जिनका नाम है - नर्सिंग विज्ञान में स्नातक, शारीरिक चिकित्सा, तकनीकी नर्सिंग, नर्सिंग में डिप्लोमा, नेत्र विज्ञान, फार्मेसी में डिप्लोमा, अस्पताल प्रशासन, तंत्रिका-विज्ञान. 

 

ये भी पढ़ेंः  पंचायत चुनाव में इतनी मेहनत क्यों कर रही हैं ममता? विपक्ष और BJP दोनों को संदेश की तैयारी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})