trendingNow1zeeHindustan1659740
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

वो मुगल बादशाह जो बनवाता था अपनी अश्लील पेंटिंग, महिलाओं के कपड़े पहन करता था डांस

औरंगजेब ने लगभग पूरी जिंदगी लड़ाइयां लड़ी, मौत भी जंग के मैदान में ही हुई. यानी गद्दी का माहौल पूरी तरह युद्ध से जुड़कर रह गया था. लेकिन इस माहौल को बदला था औरंगजेब के परपोते यानी रोशन अख्तर ने. रोशन अख्तर को मुहम्मद शाह रंगीला भी कहकर पुकारा जाता है. 

Advertisement
वो मुगल बादशाह जो बनवाता था अपनी अश्लील पेंटिंग, महिलाओं के कपड़े पहन करता था डांस

नई दिल्ली. दिल्ली की गद्दी पर सदियों तक शासन करने वाले कई मुगल बादशाहों के राज का तरीका भी अलग-अलग था. अकबर समेत कई राजा कला-संगीत प्रेमी हुए तो औरंगजेब भी हुआ जिसने कलाकारों की नींद हराम कर दी. जो कलाकार पहले के राजाओं के शासन में आराम की जिंदगी जीते थे वो औरंगजेब के शासन में सड़क पर आ गए. औरंगजेब ने लगभग पूरी जिंदगी लड़ाइयां लड़ी, मौत भी जंग के मैदान में ही हुई. यानी गद्दी का माहौल पूरी तरह युद्ध से जुड़कर रह गया था. लेकिन इस माहौल को बदला था औरंगजेब के परपोते यानी रोशन अख्तर ने. रोशन अख्तर को मुहम्मद शाह रंगीला भी कहकर पुकारा जाता है. 

मुगल राजवंश का 13वां शासक
रोशन अख्तर मुगल वंश का 13वां बादशाह जिसने 1719 से लेकर 1748 यानी लगभग 29 वर्षों तक शासन किया. अपने शासनकाल के दौरान रोशन अख्तर ने कोई युद्ध नहीं छेड़ा. कलाकारों को वो सम्मान भी वापस दिलाया जो वर्षों से नहीं मिल रहा था. लेकिन इन सबके बीच रोशन अख्तर की ऐश के चर्चे भी इतिहास में दर्ज हुए. इनमें उसका अपनी पेंटिंग बनवाना भी शामिल है. इनमें सेक्स करते हुए पेंटिंग भी बनवाना भी शामिल है. 

महिलाओं के कपड़े पहनकर नाचता था शाह
अख्तर महिलाओं के कपड़े पहनकर भी नाचता था. लेकिन कई लोग इसे उसकी संगीत के प्रति दीवानगी भी करार देते हैं. कुछ उसका सनकीपन भी करार देते हैं. लेकिन उसके शासनकाल में सबसे बड़ा मुश्किल का दौर रहा नादिर शाह का हमला. 

नादिर शाह ने मचाया था कत्ले-आम
नादिर शाह के हमले को रोशन अख्तर रोक पाने में पूरी तरह नाकामयाब रहा था. दिल्ली में नादिर शाह के सैनिकों ने ऐसा कत्लेआम किया था जिसके बारे में पढ़कर आज भी लोग सिहर उठते हैं. फिर एक ऐसी घटना हुई जिसकी लड़ाई भारत आजतक लड़ता है. कोहिनूर हीरा!

गंवा दिया था कोहिनूर हीरा
कहते हैं रोशन अख्तर के एक मंत्री के मनाने पर नादिर शाह वापस लौटने के तैयार हो गया. लौटते वक्त उसने रोशन अख्तर से मुलाकात की. नादिर शाह को मालूम था कि कोहिनूर हीरा रोशन अख्तर के पास. रोशन अख्तर को भी कोहिनूर जान से ज्यादा प्यारा था. आखिरी मुलाकात के दौरान नादिर शाह ने रोशन अख्तर से कहा बादशाह आप अपना मुकुट मुझे पहना दें और मैं अपना मुकुट आपको पहना दूंगा. यह हमारे यहां की रस्म है. कहते हैं कि रोशन अख्तर ने कोहिनूर अपने मुकुट में ही छुपा रखा था. अख्तर के मंत्री ने यह बात नादिर शाह को बता दी थी. और इस तरह से दुनिया का सबसे कीमती हीरा मुगल बादशाह के हाथ से निकल गया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})