Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

PPF account: SBI पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोलें? जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

How to open PPF Account Online: वर्ष 2024 के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित सभी डाकघरों और बैंकों में पीपीएफ खाते की ब्याज दर 7.1 प्रतिशत प्रति वर्ष निर्धारित की गई है.

Advertisement
PPF account: SBI पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोलें? जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
Nitin Arora|Updated: Jun 08, 2024, 12:22 PM IST

How to open PPF Account Online: भारत में कामकाजी वर्ग के बीच सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली रिटायरमेंट सेविंग्स फंड में से एक है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF). इसकी लोकप्रियता का श्रेय इसके लॉन्ग टाइम निवेश, चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति और उपलब्ध आयकर छूट को दिया जा सकता है.

PPF एक सरकारी समर्थित निवेश योजना है जो आकर्षक ब्याज दरें और सुरक्षित रिटर्न प्रदान करती है. खास बात यह है कि इन रिटर्न पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर से पूरी तरह छूट मिलती है.

वर्ष 2024 के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित सभी डाकघरों और बैंकों में पीपीएफ खाते की ब्याज दर 7.1 प्रतिशत प्रति वर्ष निर्धारित की गई है.

पीपीएफ खाता खोलने की पात्रता (PPF Account Eligibility)
कोई भी भारतीय नागरिक पीपीएफ खाता खोल सकता है. माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों की ओर से भी खाता खोल सकते हैं. हालांकि, हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) और अनिवासी भारतीय (NRI) पीपीएफ खाता खोलने के पात्र नहीं हैं. इसके अतिरिक्त, कोई व्यक्ति केवल एक ही पीपीएफ खाता रख सकता है, जब तक कि नाबालिग के नाम पर दूसरा खाता न खोला जाए.

SBI ऑनलाइन में PPF खाता कैसे खोलें (PPF Acount Online Process)
1. SBI पोर्टल पर जाएं और अपने क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें.

2. 'Deposits & Investment' पर जाएं और 'पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)' चुनें.

3. 'PPF Account Opening (Without Visiting Branch)' पर क्लिक करें।

4. शर्तों को स्वीकार करें और 'Proceed' पर क्लिक करें।

5. आपके खाते का विवरण पहले से भरा हुआ होगा. जमा राशि, नामांकित व्यक्ति का विवरण दर्ज करें और सबमिट करने से पहले घोषणाएं चुनें.

6. किसी भी ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रारंभिक जमा करें.

7. आपका PPF खाता बन जाएगा, और खाता संख्या प्रदर्शित की जाएगी. PPF खाता विवरण इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है.

8. खाता खोलने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 30 दिनों के भीतर PPF रसीद, KYC दस्तावेज़ और एक तस्वीर के साथ शाखा पर जाएं.

आवश्यक दस्तावेज
- पीपीएफ खाता खोलने का फॉर्म
- पासपोर्ट साइज फोटो
- पते का प्रमाण
- नामांकन फॉर्म
- पैन कार्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})