trendingNow1zeeHindustan1217756
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Home Remedy: झड़ते और सफेद होते बालों से हैं परेशान? तो तुरंत अपनाएं ये 3 उपाय

Health Tips: क्या आप भी झड़ते और सफेद होते बालों की समस्या से परेशान हैं, तो इन उपायों को अपनाकर आप भी अपने बालों को सही पोषण दे सकते हैं.

Advertisement
Home Remedy: झड़ते और सफेद होते बालों से हैं परेशान? तो तुरंत अपनाएं ये 3 उपाय

नई दिल्ली: Home Remedy: काले, घने, लंबे, मजबूत बाल हर किसी की ख्वाहिश होती है. इससे व्यक्तित्व में निखार भी आता है. पर आजकल के प्रदूषण भरे वातावरण, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स के कारण बालों के झड़ने असमय सफेद होनेकी समस्या से लगभग सभी परेशान हैं.

गंजेपन से कम उम्र में ही परेशान नहीं होना चाहते तो बालों की प्रॉपर देखभाल अभी से ही शुरू कर दीजिए. बालों को सही पोषण तेल लगाने से होता है. नारियल, बादाम, ऑलिव ऑयल से कोई लाभ नहीं हुआ, तो अब आप कलौंजी का तेल लगाकर देखें. कलौंजी का तेल बालों को झड़ने, सफेद होने से बचाकर उन्हें मजबूत, घना, चमकदार बनाता है.

1. कलौंजी का तेल-नींबू का रस
कलौंजी के तेल को नींबू के रस में मिलाकर लगाएं, कुछ ही महीनों में बाल टूटने की समस्या दूर हो जाएगी. इसे लगाने के लिए 2 चम्मच कलौंजी के तेल में एक नींबू का रस मिलाएं . इस तेल से स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें. सिर की त्वचा ऑयली है, तो इस तेल से बालों और जड़ों को पोषण मिलेगा. मसाज करने के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें.

2. कलौंजी का तेल-ऑलिव ऑयल
कलौंजी के तेल में जैतून का तेल मिलाकर लगाएं. इससे सिर की तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलेगा. बालों को भी पोषण मिलता है. बाल टूटना बंद हो जाता है, बालों को मजबूती मिलती है. एक चम्मच कलौंजी के तेल में एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं. आधा घंटे रखने के बाद शैम्पू कर लें.

3. कलौंजी और नारियल तेल
नारियल का तेल स्कैल्प पर लगाने से कुछ ही देर में बालों की जड़ों में पूरी तरह से एब्जॉर्ब हो जाता है. नारियल तेल में कलौंजी का तेल मिलाकर नियमित रूप से लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. सफेद होते बालों पर भी लगाम लगती है. कलौंजी और नारियल तेल को मिलाएं. इसे गर्म करें और 10 मिनट तक बालों पर मसाज करें. आधे से एक घंटे के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें.

यह भी पढ़ें: Home Remedy: अच्छी नींद के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, रहेंगे बिल्कुल फिट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})