trendingNow1zeeHindustan2219301
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

दिल फेंक पुरुषों को बदल देती हैं ऐसी महिलाएं, रिसर्च में हुआ खुलासा

इजरायल की एरियल यूनिवर्सिटी की ओर से की गई इस स्टडी में 110 पुरुषों को एक पासा और एक प्रश्नावली दी गई. इसमें एक महिला की फोटो अटैच थी. रिसर्च में आधे लोगों को एक आकर्षिक महिला का चेहरा दिखाया गया.   

Advertisement
दिल फेंक पुरुषों को बदल देती हैं ऐसी महिलाएं, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: आकर्षक पर्सनैलिटी और सुंदर चेहरा हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है. हाल ही में सामने आई एक स्टडी ने इस बात को साबित करके भी दिखाया है. 'डेली मेल' में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक महिलाओं का आकर्षिक चेहरा पुरुषों को ज्यादा ईमानदार बनाता है. 

लोगों को दिखाया गया महिलाओं का चेहरा 
इजरायल की एरियल यूनिवर्सिटी की ओर से की गई इस स्टडी में 110 पुरुषों को एक पासा और एक प्रश्नावली दी गई. इसमें एक महिला की फोटो अटैच थी. रिसर्च में आधे लोगों को एक आकर्षिक महिला का चेहरा दिखाया गया. वहीं बाकी लोगों को साधारण सा दिखने वाला व्यक्ति दिखाया गया. इस दौरान सभी पुरुषों को बताया गया कि तस्वीर में दिख रही महिला स्टडी को लीड कर रही है और वह उन्हें कुछ पैसे देगी, लेकिन उन्हें अपने पासे में लगे नंबर के आधार पर कुछ पैसे वापस करने होंगे. 

स्टडी में हुआ ये खुलासा 
रिसर्चर्स ने खेल के दौरान पासों को बिल्कुल भी चेक नहीं किया. ऐसे में पुरुषों के लिए चीटिंग करना बेहद आसान था. वे चाहते तो अपनी मन-मर्जी के मुताबिक पैसे फेंककर कम पैसे वापस लौटा सकते थे. स्टडी में पाया गया कि आकर्षक महिला को देखकर पासे फेंकने वाले पुरुषों का औसत रोले 3.14 था जबकि साधारण तस्वीर देखने वालों का औसत रोल 1.98 था. 

ब्यूटी प्रीमियम थ्योरी
इजराल के एरियल यूनिवर्सिटी में प्रोफसर और रिसर्च का नेतृत्व कर रहे जीव श्टुडिनर के मुताबिक जिन पुरुषों ने आकर्षिक महिला की तस्वीर के सामने पासे फेकें उन्होंने कम चीटिंग की, अगर किया भी तो. श्टुडिनर का मानना है कि स्टडी के परिणाम 'ब्यूटी प्रीमियम थ्योरी' के साथ जुड़ा हुआ है. यानी कि खूबसूरत लोगों से जुड़े पॉजिटिव बातों से. इसने स्टडी किए गए लोगों को ईमानदारी के एक गुण को प्रतिबिंबित करने में सक्षम बनाया. 

महिलाओं में है उल्टा 
रिसर्चर्स के मुताबिक जब उन्होंने इस स्टडी के जरिए महिलाओं के बिहेवियर पर रिसर्च किया तो उन्होंने पाया कि महिलाओं पर आकर्षिक महिलाओं की तस्वीरों पर ज्यादा असर नहीं पड़ा. यानी कि वे आकर्षिक महिलाओं की तस्वीरें देखने के बाद भी पुरुषों के मुकाबले कम ईमानदार रहीं. इसलिए सुझाया गया क्योंकि महिलाएं अपनी काबिलीयत इस बात से निर्धारित करती हैं कि वे दूसरों के मुकाबले कैसे खड़ी हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})