trendingNow1zeeHindustan1291957
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

तेजस एक्सप्रेस में लगाए गए एग्जीक्यूटिव क्लास कोच, यात्रियों को मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं

रेलवे के प्रवक्‍ता पंकज कुमार स‍िंह का कहना है कि, रेलवे प्रशासन द्वारा यात्री जनता की सुविधा हेतु लखनऊ से चलकर नई दिल्ली जाने वाली और उधर से लौटने तेजस एक्सप्रेस में 7 से 15 अगस्त तक एग्‍जीक्‍यूट‍िव क्लास का एक अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा.   

Advertisement
तेजस एक्सप्रेस में लगाए गए एग्जीक्यूटिव क्लास कोच, यात्रियों को मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए कई ट्रेनों में बड़ा बदलाव किया है. इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे ने लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में एग्जीक्यूटिव क्लास और गोरखपुर बठिंडा गोरखधाम एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच की सजावट में बदलाव किया है. 

एग्जीक्यूटिव क्लास का कोच लगाया गया

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक पूर्वोत्‍तर रेलवे के प्रवक्‍ता पंकज कुमार स‍िंह का कहना है कि, रेलवे प्रशासन द्वारा यात्री जनता की सुविधा हेतु लखनऊ से चलकर नई दिल्ली जाने वाली और उधर से लौटने वाली तेजस एक्सप्रेस में 7 से 15 अगस्त तक एग्‍जीक्‍यूट‍िव क्लास का एक अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा. इस सुव‍िधा के शुरू होने के ट्रेन में सफर करने वाले यात्र‍ियों को बड़ा फायदा म‍िल सकेगा.  इस ट्रेन में सफर के दौरान यात्र‍ियों को मनोहारी सीन‍री के साथ एत‍िहास‍िक व कलात्‍मक महत्‍व की झलक देखने को म‍िल सकेगी.

क्या है एग्जीक्यूटिव कोच

जिस तरह से फ्लाइटों में बिजनेस क्लास होता है, ठीक उसी तर्ज पर भारत में चलने वाली प्रीमियम ट्रेनों जैसे कि, शताब्दी और वंदेभारत आदि ट्रेनों में एग्जीक्यूटिव क्लास की सुविधा उपलब्ध होती है. यह कोच पूरी तरह से एसी चेयर कार होते हैं. इनमें स्लीपर बर्थ नहीं होता है. दूसरे चेयरकार कोच के बजाय इस प्रकार के कोच में एक साथ केवल दो सीटें (कुछ जगहों पर तीन भी होती हैं) लगी हुई होती हैं. जिससे कि बैठने वाले यात्रियों को ज्यादा आरामदायक जगह, बेहतर लेग स्पेस और बगल से निकलने वाली गैलरी में ज्यादा स्पेस मिल पाता है. दिन में सफर करने के लिए इस कोच में यात्रा करना एक अच्छा ऑप्शन है. कुछ ट्रेनों में आपको नाश्ते और डिनर जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं.

यह भी पढ़ें: क्या चार महीने बाद बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? इन दो सरकारी कंपिनयों को हुआ बंपर घाटा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})