trendingNow1zeeHindustan1625196
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Indian Railways: पूर्वोत्तर को मिलेगी वंदे भारत, जानें क्या है रूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को गुवाहाटी दौरे पर जाने वाले हैं. इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा सकते हैं. इस बात की जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से दी गई है. 

Advertisement
Indian Railways: पूर्वोत्तर को मिलेगी वंदे भारत, जानें क्या है रूट

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को गुवाहाटी दौरे पर जाने वाले हैं. इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा सकते हैं. इस बात की जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से दी गई है. 

NFR ने शुरू कर दी है तैयारी
इसे देखते हुए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने इस क्षेत्र में वंदे भारत की भव्य लॉन्चिंग की तैयारियां शुरू कर दी है. इस पूरे मामले पर एक अधिकारी ने कहा, जी हां यह बात सच है कि पूर्वोत्तर में जल्द वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाएगी. हम इसकी योजना 14 अप्रैल को बना रहे हैं. जब प्रधानमंत्री गुवाहाटी के दौरे पर होंगे. 

14 अप्रैल को गुवाहाटी दौरे पर होंगे पीएम मोदी
बता दें कि असम सरकार आगामी रोंगाली बिहू के अवसर पर एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन करेगी. ऐसे में यहां 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी के सामने 11,140 नृतक प्रस्तुति देंगे. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराना है. 

ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं पीएम मोदी
अधिकारी की मानें तो प्रधानमंत्री इस दौरे के समय ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. एनएफआर वर्तमान में केवल पश्चिम बंगाल में हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलती है. रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने छह मार्च को कहा था कि दिसंबर 2024 तक वंदे भारत सिक्किम के रंग्पो तक पहुंच जाएगी. 

परीक्षण के समय 180 किलोमीटर प्रति घंटा होती है गति
बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम वाणिज्यिक परिचालन गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. वहीं, परीक्षण के समय इसकी गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक होती है. भारत में अधिकतर रेल की पटरियों पर तेज रफ्तार वाली ट्रेन नहीं चल सकती है. 

130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाती है ट्रेन
इसलिए ट्रेन को अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाता है. वहीं, एनएफआर के एक अधिकारी ने बताया कि नई गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

ये भी पढ़ेंः सरकारी कर्मचारियों की पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट, वित्त मंत्री ने लोकसभा में दी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})