trendingNow1zeeHindustan1556903
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Indian Railway: रेलवे एक मिनट में कितने ट्रेन टिकट जारी करता है, क्या ये दिलचस्प बात जानते हैं आप?

Indian Railway: भारतीय रेलवे में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं. केंद्र सरकार भी रेलवे में तमाम अभूतपूर्व परिवर्तन ला रही है. बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया गया था. यह 2013-14 के रेलवे बजट से नौ गुना अधिक है. रेलवे में हो रहे बदलावों के बीच क्या आप जानते हैं कि रेलवे की टिकट जारी करने की क्षमता कितनी है.

Advertisement
Indian Railway: रेलवे एक मिनट में कितने ट्रेन टिकट जारी करता है, क्या ये दिलचस्प बात जानते हैं आप?

नई दिल्लीः Indian Railway: भारतीय रेलवे में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं. केंद्र सरकार भी रेलवे में तमाम अभूतपूर्व परिवर्तन ला रही है. बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया गया था. यह 2013-14 के रेलवे बजट से नौ गुना अधिक है. रेलवे में हो रहे बदलावों के बीच क्या आप जानते हैं कि रेलवे की टिकट जारी करने की क्षमता कितनी है.

अभी 25 हजार टिकट प्रति मिनट की है रेलवे की क्षमता
इस संबंध में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अभी भारतीय रेलवे की प्रति मिनट टिकट जारी करने की क्षमता 25 हजार टिकट प्रति मिनट है. उन्होंने बताया कि इसे प्रति मिनट 2.25 लाख करने की योजना बनाई जा रही है.

दो हजार रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे खुले रहेंगे जन सुविधा स्टोर 

वैष्णव ने आगे कहा, 'पूछताछ की क्षमता भी चार लाख प्रति मिनट से बढ़ाकर 40 लाख प्रति मिनट की जाएगी.' उन्होंने देश के 2,000 रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे खुले रहने वाले ‘जन सुविधा’ स्टोर शुरू करने की भी घोषणा की. 

मंत्री ने कहा, 'चालू वित्त वर्ष में 4,500 किलोमीटर (12 किलोमीटर प्रतिदिन) रेल पटरी बिछाने का लक्ष्य पहले ही हासिल किया जा चुका है.' 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः Coronavirus variant: फिर से कोरोना के पुराने वैरिएंट मचाएंगे दुनिया में तबाही, वैज्ञानिकों ने सबूत देकर दी चेतावनी

 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})