trendingNow1zeeHindustan1581225
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Indian Railway: रेलवे की ये ट्रेन कराएगी तीर्थ स्थलों की यात्रा, जानिए रूट और किराया

Indian Railway: रेल मंत्रालय भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को बढ़ावा दे रहा है. देश की सांस्कृतिक भव्यता को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न प्रसिद्ध थीम-आधारित यात्रा-मार्गों पर रेलवे की ओर से इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

Advertisement
Indian Railway: रेलवे की ये ट्रेन कराएगी तीर्थ स्थलों की यात्रा, जानिए रूट और किराया

नई दिल्लीः Indian Railway: रेल मंत्रालय भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को बढ़ावा दे रहा है. देश की सांस्कृतिक भव्यता को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न प्रसिद्ध थीम-आधारित यात्रा-मार्गों पर रेलवे की ओर से इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

गुरु कृपा यात्रा का किया ऐलान
इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने बैसाखी के मौके भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के जरिए प्रसिद्ध सिख तीर्थस्थलों की गुरु कृपा यात्रा कराने का ऐलान किया है. इस स्पेशल ट्रेन में 678 श्रद्धालु सफर कर सकते हैं. 

अप्रैल में शुरू होगी यह यात्रा
सिख धर्म के श्रद्धालुओं के प्रति सम्मान के साथ, जो वास्तव में शिष्य-परंपरा को मानते हैं, भारतीय रेलवे आगामी अप्रैल में- जिसे पूरे उत्तर भारत में बैसाखी के महीने के रूप में भी मनाया जाता है, अपनी विशेष भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के साथ गुरु कृपा यात्रा की शुरुआत कर रहा है. गुरुद्वारों, सिख गुरुओं आदि के साथ विचार-विमर्श के बाद, भारतीय रेलवे ने इस यात्रा को महान सिख तीर्थस्थलों के लिए विशेष रूप से तैयार किया है.

11 दिन 10 रातों की होगी यात्रा
मंत्रालय के अनुसार ये यात्रा 11 दिन और 10 रातों की होगी. ये यात्रा 5 अप्रैल को लखनऊ से शुरू होगी और 15 अप्रैल को समाप्त होगी. ट्रेन में यात्री लखनऊ, सीतापुर, पीलीभीत और बरेली में चढ़ या उतर सकते हैं. इस धार्मिक यात्रा के दौरान तीर्थयात्री सिख धर्म के सबसे प्रमुख आध्यात्मिक स्थलों का दौरा करेंगे. इस यात्रा को सिख तीर्थस्थलों में से सर्वश्रेष्ठ को प्रस्तुत करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है. 

आनंदपुर साहिब के करेंगे दर्शन
इस यात्रा में आनंदपुर साहिब में श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद में गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर में श्री अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर, बठिंडा में श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ में तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, बीदर में गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब और पटना में गुरुद्वारा श्री हरमंदरजी साहिब को शामिल किया गया है.

आईआरसीटीसी इस ट्रेन का संचालन करेगा. ट्रेन में 9 स्लीपर क्लास कोच, 1 एसी-3 टियर और 1 एसी-2 टियर कोच की संरचना के साथ, भारतीय रेलवे 3 श्रेणियों में टूर पैकेज की पेशकश की है.

यात्रा के दौरान मिलेंगी कई सुविधाएं
रेलवे ने इस किफायती टूर पैकेज को यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है. जिसमें विशेष कोच, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, गुणवत्ता वाले होटलों में रुकने की व्यवस्था, सड़क द्वारा आवागमन की सुविधा और आरामदायक वाहनों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, टूर एस्कॉर्ट्स सेवा, यात्रा बीमा और ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग, आदि को शामिल किया है. टूर पैकेज की कीमत 19,999 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होती है.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः बिना टिकट अकेले यात्रा कर रही महिला को ट्रेन से नहीं उतारा जा सकता, जानिए रेलवे का नया नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})