trendingNow1zeeHindustan1911600
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Income Tax Refund: 35 लाख करदाताओं को अब भी रिफंड का इंतजार, जानिए इनकम टैक्स ने क्या कहा?

Income Tax Refund Uppdate:  CBDT प्रमुख नितिन गुप्ता ने कहा कि जिनको रिफंड नहीं मिला है, विभाग ऐसे करदाताओं के साथ बातचीत में और इन मुद्दों को शीघ्रता से हल करना उनका उद्देश्य है. सरकार ने एक बयान में कहा कि 1 अप्रैल से 9 अक्टूबर की अवधि में सरकार का प्रत्यक्ष कर संग्रह 17.95 प्रतिशत बढ़कर 11.07 ट्रिलियन रुपये हो गया.

Advertisement
Income Tax Refund: 35 लाख करदाताओं को अब भी रिफंड का इंतजार, जानिए इनकम टैक्स ने क्या कहा?

Income Tax Refund Uppdate: सरकार ने कहा कि 1 अप्रैल से 9 अक्टूबर की अवधि में सरकार का प्रत्यक्ष कर कलेक्शन 17.95 प्रतिशत बढ़कर 11.07 ट्रिलियन रुपये हो गया. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, रिफंड का नेट प्रत्यक्ष कर कलेक्शन 9.57 लाख करोड़ रुपये है, जो पिछले वर्ष की तुलनीय अवधि के नेट कलेक्शन से 21.82 प्रतिशत अधिक है. यह कलेक्शन FY23-24 के लिए प्रत्यक्ष कर के कुल बजट अनुमान का 52.50 प्रतिशत है.

जहां तक सकल राजस्व कलेक्शन के संदर्भ में कॉर्पोरेट आयकर (CIT) और व्यक्तिगत आयकर (PIT) की वृद्धि दर का सवाल है, CIT के लिए विकास दर 7.30 प्रतिशत है, जबकि PIT के लिए वृद्धि दर 29.53 प्रतिशत है (PIT केवल)/ 29.08 प्रतिशत (STT सहित PIT). रिफंड के समायोजन के बाद, CIT कलेक्शन में नेट वृद्धि 12.39 प्रतिशत है और PIT कलेक्शन में 32.51 प्रतिशत (केवल PIT)/31.85 प्रतिशत (STT सहित PIT) है।

वहीं, बताया गया कि 1 अप्रैल, 2023 से 9 अक्टूबर, 2023 के दौरान 1.50 लाख करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया गया है. लेकिन बाकी बचे का क्या?

आयरल विभाग ने दी रिफंड की जानकारी
इस बीच, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने कहा कि रिफंड जारी करने के लगभग 35 लाख मामले वर्तमान में करदाताओं के बेमेल और सत्यापन के कारण आयकर (IT) विभाग के पास रुके हुए हैं. बैंक खाते और कर अधिकारी एक विशेष कॉल सेंटर के माध्यम से ऐसे करदाताओं तक पहुंच रहे हैं.

CBDT प्रमुख नितिन गुप्ता ने कहा कि जिनको रिफंड नहीं मिला है, विभाग ऐसे करदाताओं के साथ बातचीत में और इन मुद्दों को शीघ्रता से हल करना उनका उद्देश्य है. उन्होंने कहा, 'हम करदाताओं के सही बैंक खातों में रिफंड जल्दी जमा करना चाहते हैं.'

इन करदाताओं को नहीं मिलेगा रिफंड, क्लिक कर पढ़ें पूरी जानकारी

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})