trendingNow1zeeHindustan1987199
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

IMPS New Service Update: अब आसानी से कर सकेंगे 5 लाख तक की पेमेंट, बेनेफिशियरी जोड़ने की कोई जरूरत नहीं...जानें कैसे?

IMPS Money Transfer News: IMPS एक रियल टाइम पेमेंट सर्विस है जो चौबीस घंटे उपलब्ध होती है. यह सर्विस नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा चलाई जाती है जो ग्राहकों को पूरे भारत में बैंकों और RBI-अधिकृत प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट इश्यू (PPI) के माध्यम से तुरंत पैसा ट्रांसफर करने का अधिकार देती है. हालांकि, अभी बैंकों ने नई सुविधा को लागू नहीं किया है.

Advertisement
IMPS New Service Update: अब आसानी से कर सकेंगे 5 लाख तक की पेमेंट, बेनेफिशियरी जोड़ने की कोई जरूरत नहीं...जानें कैसे?

IMPS Money Transfer News: अब जब अगर आपको किसी को पैसे भेजना हो तो आप उसके मोबाइल नंबर और बैंक खाते के नाम का यूज करके तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के माध्यम से ₹5 लाख तक का पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे. इस आसान प्रक्रिया से लाभार्थी खाता संख्या और भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (IFSC) भरने की परेशानी खत्म हो जाएगी.

IMPS एक रियल टाइम पेमेंट सर्विस है जो चौबीस घंटे उपलब्ध होती है. यह सर्विस नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा चलाई जाती है जो ग्राहकों को पूरे भारत में बैंकों और RBI-अधिकृत प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट इश्यू (PPI) के माध्यम से तुरंत पैसा ट्रांसफर करने का अधिकार देती है. हालांकि, अभी बैंकों ने नई सुविधा को लागू नहीं किया है.

लेनदेन के लिए IMPS कैसे इनेबल करें?

Sender:
1. Mobile Banking Registration: यदि आप मोबाइल चैनल के माध्यम से लेनदेन शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पहले मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण पूरा करना होगा. हालांकि, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या किसी बैंक शाखा के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए यह पंजीकरण आवश्यक नहीं है.

Receier:
1. Obtain MMID: यदि आप रिसीवर हैं, तो अपने बैंक से अपना मोबाइल मनी आइडेंटिफायर (MMID) प्राप्त करें. वर्तमान सेटअप में लेनदेन के लिए आपको इस MMID को सेंडर के साथ साझा करना होगा. वैकल्पिक रूप से, आप पैसे लेने के लिए अपना खाता नंबर और IFSC कोड प्रदान कर सकते हैं.

2. SMS Alerts: आप अपने IMPS लेनदेन पर अपडेट रहने के लिए अपने लेनदेन के लिए SMS अलर्ट पाने के लिए अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकते हैं.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})