trendingNow1zeeHindustan1943250
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

IMD Rainfall Alert: 8 नवंबर तक कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, ताजा अपडेट जारी

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली की बात करें यहां ठंड के साथ-साथ कोहरा भी शुरू हो गया है. कुछ इलाकों में स्मॉग में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी जारी है.

Advertisement
IMD Rainfall Alert: 8 नवंबर तक कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, ताजा अपडेट जारी

Weather Update Today: देश के मौसम में बदलाव का दौर देखने को मिल रहा है. कई राज्यों में बारिश हो रही है तो दिल्ली-NCR जैसे क्षेत्रों में प्रदूषण ने लोगों की हालत खराब कर रखी है. हर दिन के साथ सर्दी बढ़ती जा रही है और इस बार उत्तर प्रदेश में दिसंबर माह में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है. हालांकि, इस समय दिल्ली के अलावा लखनऊ और हरियाणा में भारी प्रदूषण की स्थिति बनी हुई है. वहीं, अल नीनो का जल्द मौसम पर असर देखने को मिलेगा.

राजधानी दिल्ली की बात करें यहां ठंड के साथ-साथ कोहरा भी शुरू हो गया है. कुछ इलाकों में स्मॉग में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी जारी है.

नवंबर महीने में मौसम में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. साथ ही कई चक्रवात भी सक्रिय हो सकते हैं. रात का तापमान भी सामान्य से अधिक रह सकता है.

इन राज्यों में होगी बारिश
झारखंड के कई इलाकों में बारिश का अनुमान है, जबकि उड़ीसा में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी बारिश की संभावना है. हालांकि, पश्चिम बंगाल में मौसम शुष्क बना रहेगा. लेकिन कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

IMD ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार पूर्वोत्तर मॉनसून का असर कम रहा है. 2023 में पूर्वोत्तर मानसून के दौरान सबसे कम वर्षा दर्ज की गई है. वहीं, बताया गया कि नवंबर महीने में कई इलाकों में मौसम बदल सकता है.

केरल, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई इलाकों में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहां बादल छाये रहेंगे. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है. IMD के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, पूर्व मध्य पूर्व और उत्तर पूर्व भारत के कुछ इलाकों सहित उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. नवंबर में देश में सामान्य से कम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

बिहार-झारखंड
झारखंड की राजधानी रांची के आसपास के इलाकों में 4 नवंबर को कोहरा और धुंध देखने को मिलेगी. बादल छाए रहने की संभावना है.  बिहार में मौसम की बात करें तो अगले 6 दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. 4 नवंबर को गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगुसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है.

वहीं, पश्चिमी हिमालय, जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ मध्यम बारिश का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है. हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana Eligibility: सरकार इन लोगों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं देगी, चेक करें डिटेल्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})