Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Weather Alert: अभी और तपेगी दिल्ली... यूपी में आसमान से बरसेगी आग, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत

weather updates: IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने से गर्मी और भी ज्यादा कहर बरपाएगी. मौसम विभाग ने गर्मी का अलर्ट जारी करते हुए ये जानकारी दी है कि देश की राजधानी समेत यूपी के 38 जिलों में भीषण लू चलेगी.

Advertisement
Weather Alert: अभी और तपेगी दिल्ली... यूपी में आसमान से बरसेगी आग, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत
Ansh Raj|Updated: Jun 10, 2024, 07:12 AM IST

नई दिल्ली, Weather Update: पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का सितम जारी है. आसमान से बरस रही आग ने लोगों का जीवन अस्तव्यस्त किया हुआ है. झुलसा देने वाली गर्मी से आम जनमानस का हाल बेहाल है. इसी बीच भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने भीषण लो को लेकर एक और अपडेट जारी कर दिया है. 

IMD ने जारी किया अलर्ट 
IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने से गर्मी और भी ज्यादा कहर बरपाएगी. मौसम विभाग ने गर्मी का अलर्ट जारी करते हुए ये जानकारी दी है कि देश की राजधानी समेत यूपी के 38 जिलों में भीषण लू चलेगी. वहीं इस साल उत्तर भारत में 20 से 25 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने आने वाले 5 दिनों में लू, उमस और गर्म रात को लेकर चेतावनी जारी की है. वहीं उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और मध्य प्रदेश में 11 से 13 जून तक भीषण लू का अलर्ट जारी किया है. 

मानसून ने दी दस्तक 
यूं तो देश के कई हिस्सों में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है, लेकिन बावजूद इसके उत्तर भारत में आसमान से आग बरस रही है. दिल्ली-एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा यूपी के 36 जिलों में मौसम विभाग ने आने वाले 5 दिनों में भीषण लू का अलर्ट जारी कर दिया है. यहां के लोगों को अभी परेशान कर देने वाली गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. 

मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है.  पिछले 24 घंटे मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में जमकर बादल बरसे हैं, जिससे यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है. वहीं IMD ने सोमवार यानी कि आज दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय व उत्तरी कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम?
अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. तेलंगाना, मराठवाड़ा, उत्तरी कोंकण और गोवा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})