trendingNow1zeeHindustan1498531
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

JEE Advanced: इसदिन होगी जेईई-एडवांस्ड प्रवेश परीक्षा, IIT गुवाहाटी ने की घोषणा

आईआईटी, गुवाहाटी ने ये घोषणा की है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) प्रवेश परीक्षा 'जेईई-एडवांस्ड' चार जून, 2023 को आयोजित की जाएगी.

Advertisement
JEE Advanced: इसदिन होगी जेईई-एडवांस्ड प्रवेश परीक्षा, IIT गुवाहाटी ने की घोषणा

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए ‘संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)- एडवांस्ड’ चार जून 2023 को आयोजित की जाएगी. आईआईटी, गुवाहाटी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की.

आईआईटी गुवाहाटी ने किया बड़ा ऐलान
वर्ष 2023 के लिए इस महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी आईआईटी, गुवाहाटी के पास है. परीक्षा में तीन-तीन घंटे की अवधि के दो प्रश्नपत्र शामिल हैं. आईआईटी अधिकारियों के मुताबिक, उम्मीदवारों का दोनों प्रश्नपत्र में शामिल होना अनिवार्य है.

आईआईटी, गुवाहाटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'जेईई-एडवांस्ड 2023 का आयोजन सात क्षेत्रीय समन्वयक आईआईटी द्वारा संयुक्त प्रवेश बोर्ड-2023 (जेएबी-2023) के मार्गदर्शन में किया जाएगा.'

उम्मीदवार को दोहरी डिग्री कार्यक्रमों मिलेगा प्रवेश
अधिकारी ने ये भी बताया कि जेईई (एडवांस्ड) 2023 में प्रदर्शन के आधार पर एक उम्मीदवार को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए स्नातक, एकीकृत परास्नातक और दोहरी डिग्री कार्यक्रमों (10+2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश मिलेगा.'

उन्होंने कहा, 'जेईई (एडवांस्ड) 2023 और शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में आईआईटी में प्रवेश से संबंधित सभी मामलों में जेएबी 2023 के निर्णय अंतिम होंगे.' देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई-मुख्य भी जेईई-एडवांस्ड के लिए अर्हता परीक्षा है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- बिना फास्टैग वाले वाहनों से क्यों वसूला जा रहा दोगुना टोल टैक्स? अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})