trendingNow1zeeHindustan1853296
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

भरपूर कैल्शियम लेने के बाद भी जोड़ों में दर्द है, तो अपनाएं ये उपाय...

Vitamin-D Deficiency: यदि आप भरपूर मात्रा में कैल्शियम लेते हैं और फिर भी आपके जोड़ों में लगातार दर्द बना रहता है, इसका मतलब आपको विटामिन-डी की कमी हो गई है. इसकी पूर्ति के लिए आपको अपनी डाईट में संतरे का जूस, मछली, अंडा और मशरूम शामिल करना होगा. 

Advertisement
भरपूर कैल्शियम लेने के बाद भी जोड़ों में दर्द है, तो अपनाएं ये उपाय...

नई दिल्ली: शरीर की हड्डियों (Bones) को मजबूत करने के लिए विटामिन-डी (Vitamin-D) आवश्यक है. आमतौर पर कहा जाता है कि विटामिन-डी तो सूरज की किरणों से मिल जाता है, इसके लिए अलग से कुछ खाने की जरूरत नहीं है. लेकिन अक्सर हमारी बॉडी में विटामिन-डी की कमी हो जाती है. दरअसल, शरीर में कैल्शियम (calcium) के एब्जॉर्पशन के लिए विटामिन-डी की जरूरत पड़ती है. इसलिए जरूरी है कि ऐसा खाना खाया जाए जो विटामिन-डी की पूर्ति कर दे. 

विटामिन-डी की कमी का पता कैसे लगाएं 
यदि आप लगातार कैल्शियम कैल्शियम ले रहे हैं और फिर भी हड्डियां कमजोर हैं, तो पहले आपको विटामिन-डी की पूर्ति करनी ही होगी. हल्के दबाव से फ्रैक्चर, जोड़ों से आवाज आना और किसी बॉडी पार्ट के शेप में बदलाव होने पर समझ लें कि आपको विटामिन-डी की कमी हो गई है.

संतरे और मौसंबी का जूस पीएं
विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए फल जरूर खाएं. खासकर संतरे और मौसंबी के जूस से विटामिन-डी की कमी पूरी हो जाती है. ड्राई फ्रूट्स खाने से भी विटामिन-डी की कमी दूर हो जाती है. 

उबला मशरूम खाएं 
यदि आप वेजिटेरियन हैं और वेज डाईट के साथ ही विटामिन की कमी पूरी करना चाहते हैं, तो उबले हुए मशरूम खाना शुरू कर दें. अगर आप उबला मशरूम नहीं खा सकते तो इसकी सब्जी बनाकर खाएं या किसी अन्य व्यंजन में इसका इस्तेमाल करें. 

साल्मन और टूना मछली खाएं 
यदि आप नॉन-वेज खाते हैं और विटामिन-डी की कमी दूर करना चाहते हैं, तो अपनी डाईट में अंडा और मछली शामिल कर लें. विशेष तौर पर साल्मन और टूना जैसी मछलियों में खूब सारे विटामिन होते हैं. सप्ताह में कम से कम एक बार अंडा भी खाएं, ताकि विटामिन की पूर्ति हो. 


ये भी पढ़ें- अंजीर मोटापे से लेकर कब्ज तक में असरदार, लेकिन एक दिन में इतने ही खाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})