trendingNow1zeeHindustan2032436
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Apply Pan: आधार के माध्यम से इंस्टेंट पैन कार्ड कैसे अप्लाई करें? डाउनलोड करना भी आसान

How Apply for PAN Card Using Aadhaar: हम आपको आधार कार्ड का उपयोग करके तत्काल पैन के लिए आवेदन करने की आसान प्रक्रिया के बारे में बताएंगे. इससे लंबी कागजी कार्रवाई और लाइन का इंतजार खत्म होगा. तो बिना किसी देरी और समय पर अपना पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें? ये जानते हैं.

Advertisement
Apply Pan: आधार के माध्यम से इंस्टेंट पैन कार्ड कैसे अप्लाई करें? डाउनलोड करना भी आसान

How Apply for PAN Card Using Aadhaar: आधार-आधारित फास्ट तरीका एक ऐसा विकल्प है, जिसने पैन कार्ड (स्थायी खाता संख्या, PAN Card) को आवेदन करने को पहले से कहीं अधिक सरल बना दिया है. सबसे बड़ी बात यह है कि यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप तुरंत पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं  और यह सब ऑनलाइन किया जा सकता है.

हम आपको आधार कार्ड का उपयोग करके तत्काल पैन के लिए आवेदन करने की आसान प्रक्रिया के बारे में बताएंगे. इससे लंबी कागजी कार्रवाई और लाइन का इंतजार खत्म होगा. तो बिना किसी देरी और समय पर अपना पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें? ये जानते हैं.

तत्काल पैन के लिए आधार का उपयोग क्यों करें?
बैंक खाता स्थापित करने, कंपनी या LLP बनाने, आयकर रिटर्न दाखिल करने, कुछ वित्तीय गतिविधियों का संचालन करने आदि के लिए व्यक्ति के पास एक स्थायी खाता संख्या (पैन) होना चाहिए.

फिजिकल पैन आवेदन प्रक्रिया को पूरा होने में 10 से 15 दिन लग जाते थे. अब आप आयकर विभाग से आसानी से पैन प्राप्त कर सकते हैं. आईटी विभाग ई-पैन पर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में डिजिटल हस्ताक्षर करके पैन जारी कर देता है.

कौन बनवा सकता है Instant पैन कार्ड?
जो करदाता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, उन्हें अपने आधार कार्ड के साथ तत्काल पैन कार्ड मिल सकता है. नीचे दिए गए हैं मानक

  1. भारत का निवासी होना आवश्यक है.
  2. 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु होनी चाहिए.
  3. आवेदन के लिए आधार का पैन कार्ड से जुड़ा होना जरूरी नहीं है.
  4. आवेदक का आधार नंबर एक पंजीकृत फोन नंबर से जुड़ा होना चाहिए.
  5. पेपरलेस आधार कार्ड मेडथ के माध्यम से तत्काल पैन कार्ड के लिए पंजीकरण करते समय, आवेदक को KYC के लिए आवश्यक कागजात की स्कैन की गई कॉपी प्रदान करनी होंगी.
  6. नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पहले से कोई पैन कार्ड नहीं होना चाहिए. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272बी(1) ऐसे करदाता पर जुर्माना लगाती है जिसके पास कई पैन कार्ड हैं.

आधार का उपयोग करके तुरंत पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?
अपने आधार कार्ड का उपयोग करके तत्काल पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करना है वो नीचे देखें.

  • इंटरनेट पर आयकर विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट जाएं.
  • होमपेज के बाईं ओर 'क्विक लिंक्स' के तहत 'इंस्टेंट ई-पैन' विकल्प चुनें.
  • नए पेज पर दो विकल्प 'Get New e-PAN' और 'Check Status/Download e-PAN' उपलब्ध होंगे. 'Get New e-PAN' चुनें.
  • आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और नीचे सूचीबद्ध उपक्रमों को पढ़ना होगा. यदि आप उपरोक्त अनुशंसाओं से सहमत हैं तो 'Confirm' पर क्लिक करें.
  • वेबसाइट आपको एक अलग पेज से लिंक करेगी जहां आपको अंडरटेकिंग की पुष्टि करने के बाद पहले दिए गए आधार नंबर से जुड़े सेलफोन नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करना होगा.
  • OTP इनपुट करने के बाद, 'Validate Aadhaar OTP and Continue' चुनें.
  • OTP टाइप करें और 'Continue' दबाएं.
  • अगले चरण में आपको अपनी ईमेल आईडी सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा. अपनी आईडी दर्ज करने के बाद, 'Validate Email ID' पर क्लिक करें. बॉक्स को चेक करने के बाद आगे बढ़ें.
  • सब कुछ पुष्टि हो जाने और आपके पास हरी बत्ती होने के बाद स्क्रीन पर एक नंबर दिखाई देगा. ऐसे में आप अपने आधार नंबर का उपयोग करके अपने तत्काल पैन का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Enrolment: ऑनलाइन नया आधार कार्ड कैसे बनवाएं? जानिए- आसान तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})