trendingNow1zeeHindustan1977042
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

एक दिन में कितने काजू खाना है फायदेमंद? जाने इसके फायदे और नुकसान


काजू ने खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद पौष्टिक होता है. आइए जानते हैं एक दिन में कितना काजू खाना चाहिए. 

Advertisement
एक दिन में कितने काजू खाना है फायदेमंद? जाने इसके फायदे और नुकसान

नई दिल्ली: काजू खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. काजू टेस्टी के साथ-साथ पौष्टिक होता है. काजू शरीर कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम की कमी को पूरा करता है. काजू में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और प्रोटीन पाया जाता है. रोस्टेड काजू खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक काजू सभी को पसंद होता है. जरूरत से ज्यादा काजू खाने से नुकसान हो सकता है. 

एक दिन में कितने काजू खाए 
एक दिन में 6 से 7 से ज्यादा काजू नहीं खाने चाहिए. ज्यादा काजू खाने से पेट खऱाब हो सकता है. ऐसे में जरूरत से ज्यादा काजू खाने से बचना चाहिए. 

काजू खाने के फायदे 
रोजाना काजू का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. बच्चों को रोजाना 2 से 3 काजू खिला सकते हैं. 

गुड फैट 
काजू खाने से शरीर में गुड फैट बढ़ता है. जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काम करता है. काजू खाने से भूख भी कंट्रोल होती है जिससे वजन नहीं बढ़ता है. 

त्वचा 
रोजाना सीमित मात्रा में काजू का सेवन करने से स्किन ग्लो करती है. काजू का सेवन करने से झुर्ऱियां कम हो जाती है. काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि बालों में मजबूत बनाता है. 

वजन 
खाली पेट काजू खाने से वजन नहीं बढ़ता है. खाली पेट काजू का सेवन करने से भूख नहीं लगेगी. अधिक भूख न लगने की वजह से ओवरइटिंग नहीं होगी. इससे वजन कंट्रोल रहता है. 

याददाश्त बढ़ाए 
काजू में मैग्नीशियम पाया जाता है. मैग्नीशियम मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. इससे याददाश्त तेज हो जाती है. 

काजू के नुकसान 
काजू को ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर में सोडियम बढ़ सकता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. 

गैस 
काजू का ज्यादा सेवन करने से फाइबर की मात्रा बढ़ सकती है जिससे पेट संबंधित समस्याएं हो सकती है. जैसे पेट फूलना, गैस बनना आदि. 

ये भी पढ़ें:  तेजी से बढ़ेगी आपके नाखूनों की ग्रोथ, बस आजमाएं ये टिप्स 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})