trendingNow1zeeHindustan1355147
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Home Remedy: त्वचा से लेकर दिल तक के लिए फायदेमंद है कच्चा बादाम, ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल

Home Remedy: हरे रंग के बादाम कच्चे बादाम होते हैं. ब्राउन बादाम की तरह ही हरे बादाम भी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हरे बादाम में विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं.  

Advertisement
Home Remedy: त्वचा से लेकर दिल तक के लिए फायदेमंद है कच्चा बादाम, ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल

नई दिल्ली: हरे रंग के बादाम कच्चे बादाम होते हैं. ब्राउन बादाम की तरह ही हरे बादाम भी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हरे बादाम में विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और याद्दाश्त बढ़ती है. यदि वजह है कि हमें बचपन से भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है. आपने भी ब्राउन रंग के बादाम को भिगोकर या बिना भिगोए खाया होगा. लेकिन क्या आपने हरे रंग के बादाम खाए हैं? हरे रंग के बादाम कच्चे बादाम होते हैं. ब्राउन बादाम की तरह ही हरे बादाम भी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हरे बादाम में विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं.
 
हरे बादाम के सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ती है. दरअसल, हरे बादाम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. हरे बादाम खाने से संक्रमण और कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है.

पेट के लिए फायदेमंद

हरे बादाम खाने से पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से शरीर का पीएच लेवल बैलेंस रहता है और पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है.

हड्डियां मजबूत बनाए

हरे बादाम का सेवन हमारी हड्डियों और दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है. हरे बादाम में भरपूर मात्रा में फास्फोरस मौजूद होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है. हरे बादाम में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारी ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

डायबिटीज के मरीजों के लिए हरे बादाम का सेवन फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट कच्चे बादाम खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. नियमित रूप से हरे बादाम का सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

दिल को हेल्दी रखे

हरे बादाम खाने से दिल की बीमारियों से बचाव होता है. दरअसल, हरे बादाम में मौजूद फ्लेवोनोइड्स या बायो फ्लेवोनोइड्स दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हरे बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्ट ब्लॉकेज या हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.  खतरा कम होता है. हरे बादाम खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

स्किन को निखारे

हरे बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, विटामिन ई एजिंग और फाइन रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. वहीं एंटीऑक्सीडेंट खून साफ करते हैं. कच्चे बादाम खाने से त्वचा बेदाग और निखरी रहती है.

यह भी पढ़िए: जन्मदिन पर सीधे पीएम मोदी को दें बधाई, ये है तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})