trendingNow1zeeHindustan1206191
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Home Remedy: चेहरे के कील-मुंहासों और दानों से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय, चमकने लगेगी त्वचा

Home Remedy: चेहरे पर कील, मुंहासे और छोटे-छोटे दाने अक्सर होते रहते हैं. अक्सर उन्हें गालों पर या चेहरे के अन्य भागों पर देखा जाता है. कई बार आपको आईब्रो के बीच में भी छोटे-छोटे दाने परेशानी का कारण बन जाते हैं. इनसे चेहरा भद्दा लगने लगता है. इनसे परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

Advertisement
Home Remedy: चेहरे के कील-मुंहासों और दानों से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय, चमकने लगेगी त्वचा

नई दिल्लीः Home Remedy: चेहरे पर कील, मुंहासे और छोटे-छोटे दाने अक्सर होते रहते हैं. अक्सर उन्हें गालों पर या चेहरे के अन्य भागों पर देखा जाता है. कई बार आपको आईब्रो के बीच में भी छोटे-छोटे दाने परेशानी का कारण बन जाते हैं. इनसे चेहरा भद्दा लगने लगता है. इनसे परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

टोनर का इस्तेमाल करें
आप खीरे का रस निकाल कर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे के दानों पर छिड़क सकती हैं. इससे दाने कम हो जाएंगे. खीरे में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल और दानों को हटाने में मदद करते हैं.

टी ट्री ऑयल के फायदे (Tea Tree Oil Benefits)
यह स्किन संबंधी समस्याओं को निपटाने का नंबर एक इलाज है. आप इसकी दो बूंद लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स कर दें. अब इसे स्प्रे बॉटल में डालकर भी दानों पर छिड़क सकती हैं या फिर इसका प्रयोग डायरेक्ट कॉटन पैड की मदद से दानों पर कर सकती हैं.

नीम के पत्तों का फेस मास्क कैसे बनाएं?
नीम हमारी स्किन को कई तरह के लाभ पहुंचाता है. नीम की पत्तियों को लेकर एक कप पानी के साथ उबाल लें और एक रात तक ऐसे ही छोड़ दें. अगले दिन इन पत्तियों को पीस कर इनका मास्क बना कर दानों पर लगा लें. आप चाहें तो नीम के पानी के साथ चेहरा धो भी सकती हैं. इससे पिंपल और एक्ने में लाभ मिलता है.

दालचीनी का फेस मास्क कैसे बनाएं?
दालचीनी के मास्क से न केवल आपके दाने गायब होंगे बल्कि आपको एक्स्ट्रा ऑयल से भी छुटकारा मिल जाएगा. इसके लिए आपको एक चम्मच दालचीनी पाउडर, नींबू का रस और शहद को एक साथ मिला लेना है और उसे दानों वाली जगह पर अप्लाई करें.

ग्रीन टी के फायदे क्या हैं?
ग्रीन टी बना लें और उससे अपने चेहरे के उस भाग को धो लें जहां दाने निकले हुए हैं. यह आपके दानों को कम करने में और स्किन को निखारने में मदद करती है.

ये भी पढ़िए- किस समय एक्सरसाइज करने से जल्दी कम होता है फैट, रिसर्च में हुआ खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})