trendingNow1zeeHindustan1261005
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

खाली पेट कलौंजी का इस तरह करें सेवन, आपके शरीर को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Home Remedy: कलौंजी के छोटे-छोटे बीज शरीर के लिए कई तरह से फायदे हैं. इसमें जहां एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमटी और एंटीऑक्सीडेंट से गुण होते हैं, वहीं ये कई बीमारियों के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है.

Advertisement
खाली पेट कलौंजी का इस तरह करें सेवन, आपके शरीर को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

नई दिल्लीः Home Remedy: कलौंजी के छोटे-छोटे बीज शरीर के लिए कई तरह से फायदे हैं. इसमें जहां एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमटी और एंटीऑक्सीडेंट से गुण होते हैं, वहीं ये कई बीमारियों के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. लेकिन, अगर आप खाली पेट कलौंजी के साथ शहद मिला कर खाएं तो इससे आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे. खाली पेट कलौंजी और शहद का सेवन वजन घटाने में मददगार है, वहीं ये आपकी आंतों और लिवर के लिए भी फायदेमंद है.

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है
खाली पेट शहद और कलौंजी का सेवन गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. दरअसल, रोजमर्रा के जीवन में हम जो अनहेल्दी फैट्स का सेवन करते हैं वो हमारे ब्लड वेसेल्स में जमा हो जाते हैं. ऐसे में खाली पेट शहद और कलौंजी का सेवन फैट पिघलाने का काम करती है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती है.

डायबिटीज में कब्ज की समस्या को दूर करता है
डायबिटीज की समस्या वालों में अक्सर कब्ज की समस्या रहती है. ऐसे में शुगर लेवल हमेशा बढ़ा रहता है. खासकर कि फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ा रहता है. ऐसे में खाली पेट शहद और कलौंजी का सेवन बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है. साथ ही इसका एंटीडायबिटीक गुण डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण इलाज के रूप में काम करता है.

एक्ने कम करता है
एक्ने की समस्या कई बार खून में गंदगी के कारण हो सकती है. ऐसे में खाली पेट शहद और कलौंजी का सेवन पहले तो शरीर को डिटॉक्स करता है. फिर ये टॉक्सिन को कम करता है और खून साफ करके एक्ने की समस्या को दूर करता है. इसके अलावा इसका एंटीबैक्टीरियल गुण भी एक्ने को कम करने में मददगार है.

अपच और मतली की समस्याओं में फायदेमंद
कलौंजी के बीज और शहद खाली पेट लेने से ये एंटाएसिडिक की तरह काम करता है. ये मतली, सूजन, उल्टी, दस्त या कब्ज जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा ये कोलाइटिस और पेट की अन्य गंभीर समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

घुटनों के दर्द में है लाभकारी
कलौंजी के बीज और शहद एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि घुटनों के दर्द से आराम दिला सकता है. साथ ही ये हड्डियों में नमी भी पैदा करता है ताकि उनके बीच घर्षण कम हो सके. साथ ही जिन लोगों को गाउट की समस्या है उनके लिए भी ये नुस्खा फायदेमंद है.

(Disclamer: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए: Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो मोटापे को जड़ से खत्म करेंगे ये 5 घरेलू उपाय


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})