trendingNow1zeeHindustan1657695
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

यहां 'लू' के कारण चमगादड़ों की हो रही मौत, देखें भारत के सबसे गर्म 15 शहरों की लिस्ट

जाजपुर जिले के एक गांव में 'लू' जैसे हालात के कारण कम से कम आठ चमगादड़ों की मौत हो गई. अधिकारी ने बताया कि धर्मशाला प्रखंड अंतर्गत कबातबंधा गांव में ये घटना घटी है. चमगादड़ रात में जागते हैं और दिन में पेड़ों से लटकते हैं. चमगादड़ दिन के समय गर्मी के सीधे संपर्क में होते हैं, इसलिए उन पर इसका असर होता है." 

Advertisement
यहां 'लू' के कारण चमगादड़ों की हो रही मौत, देखें भारत के सबसे गर्म 15 शहरों की लिस्ट

जाजपुर (ओडिशा): लू देश के कई राज्यों में कहर बरपा रही है.ओडिशा के जाजपुर जिले के एक गांव में 'लू' जैसे हालात के कारण कम से कम आठ चमगादड़ों की मौत हो गई. वहीं कई और चमगादड़ों पर पानी का छिड़काव कर उन्हें बचाने का प्रयास किया जा रहा है. वन विभाग के अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

अधिकारी ने बताया कि धर्मशाला प्रखंड अंतर्गत कबातबंधा गांव में ये घटना घटी है. इस गांव में चमगादड़ों की बहुतायत है. स्थानाय वन अधिकारी मोहम्मद शाकिर हुसैन ने सोमवार को कहा, "ग्रामीणों ने हमें सूचित किया कि गर्मी की वजह से चमगादड़ मर रहे हैं. इसके बाद हम गांव पहुंचे. 

चमगादड़ों पर क्यों हो रहा असर
अधिकारी ने बताया कि हम पिछले कुछ दिनों से चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए उन पर पानी का छिड़काव कर रहे हैं." चमगादड़ रात में जागते हैं और दिन में पेड़ों से लटकते हैं. चूंकि चमगादड़ दिन के समय गर्मी के सीधे संपर्क में होते हैं, इसलिए उन पर इसका असर होता है." 

क्या कहते हैं ग्रामीण
कबातबंधा के एक ग्रामीण केशब चंद्र साहू ने कहा, "हम चमगादड़ों की रक्षा कर रहे हैं क्योंकि हम उन्हें पवित्र मानते हैं." मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्तरी ओडिशा के मयूरभंज जिले के बारीपदा शहर में अधिकतम तापमान सामान्य से 6.1 डिग्री सेल्सियस अधिक 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह शहर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. बौध और नुआपाड़ा में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, झारसुगुड़ा में 43.4 डिग्री सेल्सियस, तलचर और संबलपुर में 43.2 डिग्री सेल्सियस, टिटलागढ़ और अंगुल में 43.1 डिग्री सेल्सियस और भुवनेश्वर में अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

आईएमडी द्वारा जारी मिड-डे बुलेटिन के अनुसार, इन जिलों में एक या दो स्थानों पर 19 अप्रैल की सुबह साढ़े आठ बजे तक 'लू' की स्थिति बनी रहने की संभावना है. प्रचंड गर्मी के बीच, आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि ओडिशा में कई स्थानों पर अगले पांच दिनों में गरज के साथ छींटे पड़ेंगे.

भारत के सबसे गर्म शहर
बारीपदा 44.2 डिग्री सेल्सियस, अकोला 42.8 डिग्री सेल्सियस, चंद्रपुर 43.2 डिग्री सेल्सियस, ब्रह्मापुरी 43.1 डिग्री सेल्सियस, गोंदिया 42 डिग्री सेल्सियस, अमरावती 42 डिग्री सेल्सियस, बांकुरा  43.7 डिग्री सेल्सियस, कोलकाता 40 डिग्री सेल्सियस, श्रीनिकेतन 43.2 डिग्री सेल्सियस, पानागढ़ 43 डिग्री सेल्सियस, दमदम 41.6 डिग्री सेल्सियस, उलुबेरिया 40 डिग्री सेल्सियस, कोंटाई 40.6 डिग्री सेल्सियस, कृष्णानगर 41 डिग्री सेल्सियस. 

ये भी पढ़िए- 9 राज्यों में कहर बरपा सकती है हीट वेव, 45 डिग्री तक पहुंचा पारा, महाराष्ट्र में 13 की हो चुकी है दर्दनाक मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 
Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})